Chia Seeds Ke Fayde: चिया सीड्स की गिनती सबसे हेल्दी फूड्स में की जाती है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो इसे सुपरफूड बनाते हैं. चिया सीड्स का नियमित सेवन डाइजेशन, हार्ट और हड्डियों को दुरुस्त करने के साथ वेट मैनेजमेंट में बहुत मददगार साबित होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन इसके लिए जरूरी चिया सीड्स को सही समय पर खाना. इससे मिलने वाले इस पर ही निर्भर करते हैं, कि आप इसे किस वक्त खाते हैं. ऐसे में चिया बीज खाने का सबसे अच्छा समय कब है यहां आप इस लेख में जान सकते हैं. 


वेट लॉस के लिए इस समय खाएं चिया सीड्स

चिया बीज खाने का सबसे अच्छा समय सुबह है. इन्हें अपने नाश्ते में शामिल करने से आपको एक बेहतरीन ऊर्जा मिलेगी. चिया बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और स्वस्थ पाचन में मदद करते हैं, जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है, जो अधिक खाने से रोकता है और वेट कंट्रोल रखने में मदद करता है. 


वर्कआउट से पहले खाएं चिया सीड्स

आप अपने वर्कआउट से पहले चिया बीज भी खा सकते हैं, क्योंकि ये  परफॉर्मेंस को बढ़ाते हैं. इसमें आवश्यक ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करते हैं और हार्ट हेल्थ में सुधार करते हैं. इसके अलावा इसमें प्रोटीन होता है, जो मसल्स को रिपेयर करने का काम करता है. इसके साथ ही बॉडी हाइड्रेट बनी रहती है.


वर्कआउट के बाद चिया सीड्स खाने के फायदे

कसरत के दौरान, मांसपेशियों पर तनाव होता है और सूजन को दबाने के लिए रिकवरी में सहायता करने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. चिया के बीजों में प्रोटीन, आवश्यक अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मांसपेशियों के दर्द को रोकने में मदद करते हैं


क्या सोने से पहले चिया सीड्स खा सकते हैं?

चिया बीज में ट्रिप्टोफैन होता है, जो एक एमिनो एसिड है जो मेलाटोनिन और सेरोटोनिन बढ़ाता है. ऐसे में यदि आपको रात में नींद नहीं आती है तो आपके लिए रात में सोने से पहले चिया सीड्स खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- 99% प्रतिशत लोग बेखबर, चिया सीड्स के बाप का भी बाप है ये बीज, डबल होकर मिलता है Chia seeds का हर फायदा


 


कैसे खाना चाहिए चिया सीड्स

चिया के बीजों को खाने से पहले कम से कम आधे घंटे से एक घंटे तक पानी, दूध में भिगोएं. इससे बीज फूल जाते हैं और जेल की बनावट में बदल जाते हैं, जिससे पाचन आसान हो जाता है. ध्यान रखें सूखा चिया सीड्स का डाइजेशन बॉडी आसानी से नहीं कर पाता है, जिससे गैस, अपच जैसे समस्या हो सकती है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.