'मोटापे का काल' ये 5 काले फूड्स, जगह-जगह जमा जिद्दी चर्बी हो जाएगी छूमंतर, आज ही करें खाना शुरू
Advertisement
trendingNow12336381

'मोटापे का काल' ये 5 काले फूड्स, जगह-जगह जमा जिद्दी चर्बी हो जाएगी छूमंतर, आज ही करें खाना शुरू

Black Foods For Weight Loss: ब्लैक फूड्स वेट लॉस के लिए सुपरफूड साबित हो सकते हैं. यदि आप मोटापा कम करने के लिए एक अच्छा डाइट प्लान खोज रहें हैं, तो इन 5 फूड्स आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.

'मोटापे का काल' ये 5 काले फूड्स, जगह-जगह जमा जिद्दी चर्बी हो जाएगी छूमंतर, आज ही करें खाना शुरू

मोटापा आज के समय में एक अहम हेल्थ प्रॉब्लम बन गया है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग क्या घंटों जिम से लेकर सर्जरी तक करवाने के लिए तैयार रहते हैं. क्योंकि मोटापा सिर्फ शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी नहीं है, इसके साथ कई सारी समस्याएं भी आती हैं. जिससे उठने बैठने में तकलीफ, ज्यादा चलने पर सांस फूलना, दिल का कमजोर होना आदि.

ऐसे में वेट लॉस करना सिर्फ आपको अच्छा दिखने में ही मदद नहीं करता, बल्कि आपको कई जानलेवा बीमारी से भी बचाने का भी काम करता है. ऐसे में डाइट में कुछ काले फूड्स को शामिल करना इसमें आपकी मदद कर सकता है. ये काले खाद्य पदार्थ न सिर्फ पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि इनमें पाए जाने वाले एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट वजन घटाने में भी सहायक होते हैं.  आइए जानें ऐसे ही 5 शानदार विकल्पों के बारे में जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं-

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

काली बीन्स 

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर काली बीन्स वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं. ये न सिर्फ आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखती हैं, बल्कि आपके शरीर को जरूरी पोषण भी देती हैं. 

जामुन

जामुन फाइबर, विटामिन सी और मैंगनीज से भरपूर होता है. साथ ही, इसमें मौजूद एंथोसायनिन वजन घटाने में मदद करता है. जामुन को आप दही के साथ या स्मूदी में मिलाकर खा सकते हैं.

काले चावल

काले चावल में सफेद चावल की तुलना में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. ये पाचन क्रिया को धीमा कर देती है, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती. साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. 

काले मशरूम 

कम कैलोरी वाले काले मशरूम में विटामिन डी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. साथ ही, ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करते हैं. इन्हें आप सूप, सलाद या किसी भी सब्जी में शामिल कर सकते हैं.

काली मिर्च

काली मिर्च सिर्फ स्वाद बढ़ाने वाला मसाला ही नहीं, बल्कि वजन घटाने में भी सहायक होती है. यह शरीर में  मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news