99% प्रतिशत लोग बेखबर, चिया सीड्स के बाप का भी बाप है ये बीज, डबल होकर मिलता है Chia seeds का हर फायदा
Advertisement
trendingNow12415034

99% प्रतिशत लोग बेखबर, चिया सीड्स के बाप का भी बाप है ये बीज, डबल होकर मिलता है Chia seeds का हर फायदा

What Are The Benefits of Chia Seeds: चिया सीड्स की गिनती सबसे ज्यादा हेल्दी फूड्स में की जाती है. लेकिन सब्जा सीड्स इससे ज्यादा ताकतवर होता है.

 

99% प्रतिशत लोग बेखबर, चिया सीड्स के बाप का भी बाप है ये बीज, डबल होकर मिलता है Chia seeds का हर फायदा

Which is better chia seeds or sabja seeds: चिया सीड्स वेट लॉस के लिए रामबाण माना जाता है. इसके सेवन से कई और जबरदस्त फायदे भी होते हैं. इसमें कोई दोराय नहीं कि फिटनेस टारगेट को पाने के लिए चिया सीड्स को डाइट में शामिल करना बहुत मददगार साबित हो सकता है.

लेकिन क्या आप जानते है, सब्जा सीड्स या तुलसी बीज चिया सीड्स से ज्यादा ताकतवर होता है. कई लोग चिया सीड्स और सब्जा सीड्स को एक ही समझने की गलती कर बैठते हैं. हालांकि चिया और सब्जा बीज दोनों ही छोटे, समान पोषक तत्व वाले काले रंग के बीज हैं. लेकिन दोनों अलग है. सब्जा सीड्स का प्रोडक्शन देश होता है, इसलिए ये चिया सीड्स से सस्ता भी होता है. यहां आप सब्जा सीड्स के फायदों के बारे में डिटेल से जान सकते हैं.

चिया सीड्स से बेहतर सब्जा सीड्स

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, चिया सीड्स में एनर्जी, फैट की मात्रा ज्यादा होती है. जबकि सब्जा सीड्स में पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम और आयरन की मात्रा चिया सीड्स से ज्यादा होती है.

पाचन में सुधार

सब्जा बीज पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते है.। ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने में सहायक है. चिया सीड्स से भी यह फायदा मिलता है, लेकिन परिणाम थोड़ा कम या लेट हो सकता है. 

वेट लॉस

हालांकि कई स्टडी में चिया सीड्स को वेट लॉस के लिए बेस्ट फूड बताया गया है. लेकिन पोषक तत्वों की मात्रा के अनुसार, सब्जा के बीज मोटापा कम करने में तेजी से असर दिखा सकते हैं. इसमें भरपूर फाइबर और पानी की मात्रा होती है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करती है. इससे अधिक खाने की इच्छा कम होती है, जिससे वजन कंट्रोल रहता है.

एनीमिया में फायदेमंद

सब्जा बीज में आयरन की मात्रा अच्छी होती है, जो शरीर में खून की कमी (एनीमिया) को दूर करने में मदद कर सकती है. पीरियड्स होने वाली महिलाओं को इस बीज का सेवन जरूर करना चाहिए. 

इसे भी पढ़ें- कमजोरी से टूट रहा बदन, डॉ. ने बता दिया खून की कमी, ये 100 रुपए की चीज एक झटके में भर देगी ताकत

 

एंटी एजिंग गुण

सब्जा बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की मात्रा चिया सीड्स से ज्यादा होती है. ऐसे में सब्जा सीड्स खाने से त्वचा को स्वस्थ रखने और उम्र के प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है. ये बीज त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और दाग-धब्बों को कम करने में भी सहायक होते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल

सब्जा बीज के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. दरअसल, इसमें शुगर-स्टेबलाइजिंग गुण होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकते हैं.

सेवन का सही तरीका

सब्जा सीड्स का सेवन आप चिया सीड्स की तरह ही कर सकते हैं. इन बीजों को आप पानी में भिगोकर, जूस या अन्य खाद्य पदार्थों में मिलाकर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Chia Seeds: कोई नहीं बताएगा! 100% हेल्दी नहीं चिया सीड्स, पानी में बीजों को मिलाने से पहले जान लें इसके नुकसान

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news