Mulethi Ke Fayde: बचपन से ही आप मुलेठी का नाम सुनते आ रहे होंगे. जिसे आप पान वाले के पास से भी आराम से प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन सिर्फ मुलेठी स्वाद देने के काम ही नहीं आती है, बल्कि यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी साबित हो सकती है. इसी वजह से आयुर्वेद और चीनी चिकित्सीय पद्धति भी मुलेठी को स्वास्थ्यवर्धक मानते हैं. आइए, इस आर्टिकल में मुलेठी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Liquorice Benefits in Hindi: मुलेठी के फायदे
मुलेठी एक बारहमासी जड़ी-बूटी है, जो यूरोप और एशिया में खासकर इस्तेमाल की जाती है. मुलेठी का स्वाद थोड़ा मीठा और वुडी (woody) होता है. आइए, मुलेठी के फायदे जानते हैं.


ये भी पढ़ें: चेहरे पर इस चीज को लगाने से मिलेगा एकदम साफ रंग, मुंहासे और झुर्रियां भी होंगी दूर


1. स्किन कंडीशन में फायदेमंद
हेल्थलाइन के मुताबिक, मुलेठी में 300 कंपाउंड होते हैं, जिसमें से कुछ कंपाउंड में एंटीइंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. जिस कारण मुलेठी की जड़ का रस एक्जिमा, मुंहासे जैसी स्किन कंडीशन में फायदेमंद साबित हो सकता है.


2. सीने में जलन या अपच
मुलेठी का रस अपच या एसिड रिफ्लक्स के कारण होने वाली सीने में जलन से राहत दिला सकता है. ऐसा कई शोध दावा करते हैं. हालांकि, इसको लेकर और शोध होने की जरूरत है.


3. डायबिटीज में फायदेमंद
चूहों पर की गई एक स्टडी के मुताबिक, मुलेठी का रस ब्लड शुगर को सुधारने और किडनी को स्वस्थ बनाने में मददगार साबित हो सकता है. हालांकि, इंसानों पर इससे जुड़े शोध होने अभी बाकी हैं.


ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का सबसे गंदा आदमी, 67 साल से नहीं नहाया, 'ना नहाने' पर ऐसा हो जाता है हाल


4. वेट लॉस में मददगार
हेल्थलाइन के मुताबिक, कुछ स्टडी बताती हैं कि मुलेठी का रस बॉडी मास इंडेक्स को कम करने और वेट लॉस में मददगार साबित हो सकता है. हालांकि, इस विषय पर विस्तार से शोध की जरूरत है.


5. खांसी या गले की खराश
मुलेठी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लामेटरी गुण खांसी या गले की खराश से राहत देने में भी मददगार देखे गए हैं. इसके लिए आप मुलेठी और अदरक का रस मिलाकर चाय बनाएं और उसका सेवन करें.


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.