नई दिल्ली: विटामिन सी आपके शरीर और सेहत दोनों के लिए बेहद जरूरी है. यह हड्डियों के निर्माण में मदद करने के साथ ही स्किन और रक्तवाहिकाओं को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. विटामिन सी (Vitamin C) को ऐस्कॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) के नाम से भी जाना जाता है और यह शरीर के विकास के साथ ही डैमेज टीशूज को रिपेयर (Tissue Repair) करने में भी मदद करता है. लेकिन सबसे अहम बात ये है कि हमारा शरीर विटामिन सी का उत्पादन नहीं कर सकता, इसलिए बेहद जरूरी है कि हम अपनी डाइट और खान पान की चीजों के माध्यम से विटामिन सी को शरीर तक पहुंचाएं. महिलाओं के लिए विटामिन सी की रोजाना की जरूरत 75 मिलिग्राम और पुरुषों के लिए 90 मिलिग्राम है. हालांकि कई बार शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो सप्लिमेंट्स की भी जरूरत पड़ सकती है.


इन बीमारियों से बचाता है विटामिन सी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत (Immune System Strong) बनाकर बीमारियों से लड़ने की हमारी क्षमता को बेहतर बनाता है, ये तो हम जानते हैं. लेकिन इसके अलावा भी विटामिन सी कई और गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है.


ये भी पढ़ें- इन फूड्स में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी होता है, डाइट में करें शामिल


1. हाई बीपी मैनेज करने में मदद करता है विटामिन सी- अमेरिकी वेबसाइट healthline.com की एक रिपोर्ट की मानें तो विटामिन सी ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करने में मदद कर सकता है. दरअसल, विटामिन सी उन ब्लड वेसल्स को शांत करता है जो हृदय से खून लेकर शरीर अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचाती हैं. रक्तवाहिकाएं जब रिलैक्स हो जाती हैं तो बीपी कम हो जाता है. विटामिन सी सप्लिमेंट्स लेने से वयस्कों में ब्लड प्रेशर 4.9 एमएमएचजी तक कम हो जाता है.


2. हार्ट डिजीज का रिस्क कम करता है विटामिन सी- हाई ब्लड प्रेशर के अलावा कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)भी हार्ट डिजीज के लिए भी एक अहम जोखिम कारक है. ऐसे में विटामिन सी हाई बीपी के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है जिससे हृदय रोग का खतरा 25 प्रतिशत तक कम हो जाता है. 


3. यूरिक एसिड के लेवल को कम करता है विटामिन सी- कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि विटामिन सी खून में यूरिक एसिड (Uric Acid) के लेवल को कम करने में मदद करता है जिससे गाउट बीमारी के अटैक को रोकने में मदद मिलती है. 46 हजार से अधिक लोगों पर 20 सालों तक हुई स्टडी में यह बात सामने आयी कि विटामिन सी का सेवन करने वालों में गाउट बीमारी होने का खतरा 44 प्रतिशत कम था.


VIRAL VIDEO



ये भी पढ़ें- मसूड़ों से खून आता है तो डाइट में विटामिन सी को करें शामिल, होंगे फायदे ही फायदे


4. शरीर में आयरन की कमी होने से बचाता है- हम जो भोजन खाते हैं उसमें मौजूद आयरन को हमारा शरीर अवशोषित (Iron Absorption) कर पाए इसके लिए हमें विटामिन सी की जरूरत होती है. विटामिन सी आयरन को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है जिससे शरीर में आयरन की कमी नहीं होती. आयरन की कमी की वजह से एनीमिया बीमारी हो सकती है जो महिलाओं में सबसे अधिक कॉमन है.


5. उम्र बढ़ने पर याद्दाश्त कमजोर होने से बचाता है- विटामिन सी एक स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सिडेंट है जो ब्रेन में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और इन्फ्लेमेशन की वजह से होने वाली भूलने की बीमारी डिमेंशिया (Dementia) को होने से रोकता है. अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो सोचने समझने और याद रखने की क्षमता कमजोर होने लगती है.


(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.