इन 5 फूड्स में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी होता है, डाइट में जरूर करें शामिल
Advertisement
trendingNow1855122

इन 5 फूड्स में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी होता है, डाइट में जरूर करें शामिल

अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए संतरा खाते हैं तो हम आपको उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिसमें संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी होता है.

विटामिन सी से भरपूर फूड्स

नई दिल्ली: बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसे लक्षणों से बचने के लिए हम सभी को विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर संतरा खाने की सलाह दी जाती है. आप भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत (Immunity) बनाने के लिए संतरा (Orange) खाते होंगे या फिर ऑरेंज जूस जरूर पीते होंगे, है ना? इसका कारण ये है कि विटामिन सी का सेवन करने फ्लू और कॉमन कोल्ड को होने से रोका तो नहीं जा सकता लेकिन बीमारी के लक्षण को गंभीर होने से जरूर रोका जा सकता है और साथ ही व्यक्ति के बीमार रहने के दिन को भी कम किया जा सकता है. Health.com की मानें तो  मध्यम आकार के एक संतरे में सिर्फ 70 मिलिग्राम विटामिन सी होता है. संतरे के अलावा भी ऐसे कई फूड्स हैं जिनमें संतरे से कहीं ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है.

  1. इन फूड्स में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी होता है
  2. खाने की इन चीजों को डाइट में जरूर करें शामिल
  3. विटामिन सी फ्लू से बचाने में मदद कर सकता है

1. लाल, पीली, हरी शिमला मिर्च- 1 संतरे में जहां सिर्फ 70 मिलिग्राम विटामिन सी होता है वहीं, 1 कप बारीक कटी लाल शिमला मिर्च (Red Bell Pepper) में 190 मिलिग्राम विटामिन सी होता है यानी संतरे से करीब 3 गुना. तो वहीं, पीली और हरी शिमला मिर्च में 120 मिलिग्राम विटामिन सी होता है. इसके अलावा शिमला मिर्च जिन्हें बेलपेपर्स भी कहा जाता है में विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. 

ये भी पढ़ें- मसूड़ों से खून आता है तो डाइट में विटामिन सी को करें शामिल

2. पोषक तत्वों से भरपूर है किवी- किवी (Kiwi) फ्रूट भी इन दिनों पॉप्युलर हो गया है और भारत में भी काफी ज्यादा डिमांड में है. आपको जानकर हैरानी होगी कि किवी में 137 मिलिग्राम विटामिन सी होता है जो संतरे की तुलना में दोगुना है. विटामिन सी के अलावा किवी में विटामिन के, पोटैशियम, मैंग्नीज, कॉपर और डाइट्री फाइबर भी पाया जाता है. इसके अलावा किवी एंटीऑक्सिडेंट्स का भी बेहतरीन सोर्स है. तो सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए ही नहीं बल्कि ओवरऑल हेल्थ के लिए भी किवी काफी फायदेमंद है.

3. कई खूबियों वाली है ब्रोकली- ब्रोकली (Broccoli) भी विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. 1 कप ब्रोकली में करीब 132 मिलिग्राम विटामिन सी पाया जाता है और साथ ही में कैलीरोज सिर्फ 30, 5 ग्राम से भी कम कार्ब्स, फैट बिलकुल नहीं और फाइबर भी इसमें भरपूर मात्रा में होता है. कई रिसर्च में यह बात साबित भी हो चुकी है कि ब्रोकली में कई ऐसे नैचरल कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं.

ये भी पढ़ें- बात-बात पर दवा और पेनकिलर खाने से बढ़ जाता है किडनी फेल होने का खतरा

4. स्ट्रॉबेरीज भी हैं फायदेमंद- स्ट्रॉबेरी (Strawberry) को बहुत से लोग सुपरफ्रूट भी कहते हैं. 1 कप स्ट्रॉबेरी में करीब 85 मिलिग्राम विटामिन सी होता है जो आपकी इम्यूनिटी को तो मजबूत बनाता ही है. साथ ही इसमें हेल्दी फोलेट और एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाया जाता है जो हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरीज खाने का एक और फायदा ये है कि ये आपके दांतों को प्राकृतिक तरीके से सफेद बनाने में मदद करता है.

5. पाचन में मदद करता है अनानास- अनानास (Pineapple) में करीब 80 मिलिग्राम विटामिन सी होता है. इसके अलावा इसमें ब्रोमेलेन नाम का एन्जाइम पाया जाता है जो भोजन को खाने के बाद पेट में तोड़ने और पेट फूलने की समस्या को रोकने में भी मदद करता है. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news