Orange Side Effects: सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम में बाजारों में खाने पीने की चीजों में बहार आ जाती है. वहीं चारों तरह नारंगी रंग का फल  भी दिखने लगता है. इसका स्वाद हल्का खट्टा और मीठा दोनों ही होता है. हम बात कर रहे हैं संतरे की. संतरे अधिकतर लोगों को खाना पसंद होता है. स्नेक्स में भी इसे खाना बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल, संतरे में विटामिन-सी और पानी की पर्याप्त मात्रा होती है, इसलिए सर्दियों में इसे खाने से शरीर हाइड्रेट रखता है. साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. डॉक्टर्स ने संतरे को फायदेमंद के साथ ही उसके अधिक सेवन के नुकसान के बारे में भी बताया है. आइये जानें ज्यादा संतरे खाने से आपकी सेहत को क्या नुकसान पहुंच सकते हैं. 
 
अगर आप ज्यादा खाते हैं तो क्या होता है?
सर्दियों की धूप में बैठकर संतरे खाने का मजा ही अलग रहता है. इससे आपकी बॉडी को फायदे तो बहुत मिलते हैं, आज ज्यादा संतरे के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में भी जानिए. अगर आप एक दिन में 4-5 संतरे का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में फाइबर की मात्रा अधिक हो जाएगी. बॉडी में फाइबर अधिक होने पर पेट की समस्याएं बढ़ जजाती हैं. इससे पेट में दर्द, पेट में सूजन और मतली जैसी समस्या हो सकती है. ध्यान रहे जरूरत से ज्यादा विटामिन-सी का सेवन कभी न करें. इससे सीने में जलन, उल्टी, नींद न आना और दिल का दौरा पड़ने जैसी परेशानी हो सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक दिन में कितने संतरे खाएं
डॉक्टर्स शरीर में कमजोरी को दूर करने के लिए संतरे खाने की सलाह देते हैं. लेकिन कुछ लोग जरूरत से अधिक संतरे का सेवन करते हैं. इससे उच्च पोटेशियम के स्तर वाले लोगों को समस्या होने लगती है. 


आपको बता दें संतरे में पोटैशियम का स्तर कम होता है, लेकिन अगर आपकी बॉडी में पहले से ही पर्याप्त पोटैशियम मौजूद है, तो यह हाइपरक्लेमिया नामक संभावित गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है. दरअसल, संतरा एसीडिक होता है, जिस खाने से गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD) से पीड़ित लोगों के पेट में जलन होने लगती है. जो लोग जीईआरडी से पीड़ित हैं, वो संतरे का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इसलिए एक दिन में 1 से 2 संतरे ही खाएं. 


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.