हेल्थ के लिए फिजिकल एक्टिविटी को बहुत जरूरी माना जाता है. लेकिन इससे जुड़े कुछ हेल्थ प्रॉब्लम भी हैं, जो छोटी सी गलती के कारण आपकी बुरी हालत कर सकते हैं. फूड डिपेंडेंट एक्सरसाइज इंड्यूस्ड एनाफाइलैक्सिस (FDEIA) एक ऐसी ही मेडिकल कंडीशन है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर गंगा राम अस्पताल में हाल ही में हुए एक केस स्टडी में, एक हेल्दी 12 साल के बच्चा में इस रेयर हेल्थ कंडीशन का निदान किया गया है. दरअसल, बच्चे ने दोस्तों के साथ क्रिकेट मैच खेलने जाने से पहले दोपहर के भोजन में झींगा सलाद खा लिया था, जिसके 10 मिनट बाद मैच के दौरान उसकी तबीयत बिगड़ने लगी.


क्या है एफडीईआईए?

एफ. डी. ई. आई. ए. एक विकार है जिसमें एनाफिलेक्सिस तब विकसित होता है जब किसी विशिष्ट भोजन के सेवन के कुछ घंटों के भीतर में फिजिकल एक्टिविटी की जाती है. 


एफडीईआईए के लक्षण

एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इसके लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन अक्सर इसमें पित्ती, पेट में ऐंठन, सांस लेने में कठिनाई, चेहरे, होंठ या गले में सूजन और चक्कर आना या बेहोशी शामिल हैं.


एक्सरसाइज से पहले ना खाएं ये फूड्स

कई अलग-अलग प्रकार के फूड्स एफ. डी. ई. आई. ए. का कारण बन सकता है. लेकिन इसमें गेहूं, सेलफिश, नट्स, टमाटर, मूंगफली, मछली, सूअर का मांस, गोमांस, मशरूम, हेजलनट, अंडे, आड़ू, सेब, दूध और शराब मुख्य रूप से शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें- उम्र के हिसाब से आपको कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए? पढ़ें WHO की गाइडलाइन


 


बचाव के उपाय

एफ. डी. ई. आई. ए. को एक पोस्टप्रांडियल घटना माना जाता है और रोगियों को ट्रिगर करने वाले फूड्स खाने के बाद 4 से 6 घंटे तक व्यायाम से बचने, खाने के बाद व्यायाम की तीव्रता को कम करने, अत्यधिक तापमान में व्यायाम से बचने और व्यायाम करते समय एपिनेफ्रीन ऑटोइंजेक्टर ले जाने की सिफारिश की जाती है.