उम्र के हिसाब से आपको कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए? पढ़ें WHO की गाइडलाइन
Advertisement
trendingNow12297286

उम्र के हिसाब से आपको कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए? पढ़ें WHO की गाइडलाइन

How Much Exercise Is Enough: हेल्दी रहने के लिए रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी होती है. लेकिन आप जानते हैं इसकी जरूरत उम्र के अनुसार सबके लिए अलग-अलग है. इसके बारे में यहां आप डिटेल में जान सकते हैं.

उम्र के हिसाब से आपको कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए? पढ़ें WHO की गाइडलाइन

एक्सरसाइज बॉडी को सिर्फ शेप देने के लिए ही जरूरी नहीं है. कई स्टडी में यह दावा किया गया है कि रेगुलर एक्सरसाइज करने वाले लोगों में डायबिटीज, हार्ट डिजीज, डिप्रेशन, एंग्जायटी, स्ट्रोक, इंसोमनिया (अनिद्रा) जैस सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम होने चांस बहुत ही कम होते हैं.

WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) के अनुसार, एक्सरसाइज नहीं करने वाले लोगों में समय से पहले मौत का जोखिम 20-30 प्रतिशत तक ज्यादा होता है. ऑर्गनाइजेशन ने यह भी बताया है कि हर 4 में से एक व्यक्ति पर्याप्त एक्सरसाइज नहीं करता है. ऐसे में यदि आप भी यह गलती कर रहे हैं तो यहां जान लें कि आपको अपनी उम्र के हिसाब से कितने देर एक्सरसाइज करना चाहिए.

टारगेट फिटनेस गाइडेंस

किसी व्यक्ति को कितनी देर कौन-सी एक्सरसाइज करना चाहिए यह बात कई सारे फैक्टर पर निर्भर करती है. हाल ही में WHO ने फिजिकल एक्टिविटी पर गाइडलाइन शेयर की है, जिसकी मदद से आप अपनी बॉडी की जरूरत को आसानी से समझ सकते हैं-

बच्चे और किशोर (उम्र 5-17)

एक दिन में कम से कम 60 मिनट मीडियम से हार्ड  फिजिकल एक्टिविटी. सप्ताह में कम से कम 3 दिन फास्ट एरोबिक एक्सरसाइज और ऐसी एक्टिविटी शामिल होनी चाहिए जो मजबूत मांसपेशियों और हड्डियों का निर्माण करती हैं.

वयस्क (आयु 18-64)

एक सप्ताह में कम से कम 150 से 300 मिनट मीडियम (या 75 से 150 मिनट हार्ड) एरोबिक एक्टिविटी. सप्ताह में दो बार मांसपेशियों को मजबूत करने वाले एक्सरसाइज.

वृद्ध वयस्क (65 वर्ष से अधिक)

बुजुर्ग युवा वयस्कों के समान दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं, लेकिन गिरने से बचने के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार स्ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग भी शामिल करना चाहिए.

गर्भवती और प्रसवोत्तर महिलाएं

मांसपेशियों को मजबूत करने वाले एक्टिविटी सहित प्रति सप्ताह 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक एक्टिविटी.

हेल्थ कंडीशन वाले लोग

ये लोग अपने चिकित्सक के परामर्श  के साथ स्वस्थ वयस्कों और बच्चों के लिए किए सिफारिशों को फॉलो कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- दीवार से टिक कर करें ये 5 एक्सरसाइज, महीने भर में ही बॉडी से उतने लगेगी चर्बी

 

Trending news