एंडोमेट्रियोसिस महिलाओं में होने वाली एक जटिल बीमारी है. हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस और शिल्पा शेट्टी की छोटी बहन शमिता शेट्टी को इसके कारण सर्जरी करानी पड़ी है.एक्ट्रेस ने इसकी जानकारी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो के माध्यम से शेयर की है जिसे शिल्पा शेट्टी रिकॉर्ड कर रहीं थी.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसमें शिल्पा ने जब शमिता से पूछा कि क्या हुआ? तो जवाब में एक्ट्रेस ने कहा कि मुझे एंडोमेट्रियोसिस है, मुझे यह भी नहीं पता था कि ऐसा भी कुछ होता है. आगे वीडियो में उन्होंने सभी महिलाओं से इसके बारे में जानकारी जुटाने की सलाह भी दी. ऐसे में यदि आप भी इस बीमारी से अनजान है तो यह लेख आपके लिए है.


 




क्या होता है एंडोमेट्रियोसिस?

WHO के मुताबिक, एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें गर्भाशय के अस्तर के समान ऊतक गर्भाशय के बाहर बढ़ जाता है. इससे पेल्विक में बहुत तेज दर्द हो सकता है. एंडोमेट्रियोसिस की बीमारी किसी महिला के पहले मासिक धर्म से शुरू हो सकता है और मेनोपॉज तक रह सकता है.

इसे भी पढ़ें- क्या है Perimenopause? जिससे शार्क टैंक की जज Namita Thapar का शो के शूट में बैठना हो गया था मुश्किल


इन महिलाओं को है ज्यादा खतरा

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के डेटा के अनुसार, दुनिया भर में 10 प्रतिशत यानी की 190 मिलियन महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस से ग्रसित होती है. इसका खतरा उन महिलाओं में ज्यादा होता है जिनके परिवार में इस बीमारी की हिस्ट्री होती है. इसके अलावा कम उम्र में पीरियड्स शुरू होना, कम या ज्यादा दिन तक पीरियड होना भी इस बीमारी की संभावनाओं को बढ़ा देता है.


एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण

पीरियड्स में तेज दर्द रहना
शारीरिक संबंध बनाते वक्त दर्द होना
पेशाब करने के दौरान दर्द
मल त्यागते समय दर्द
हैवी ब्लीडिंग
इनफर्टिलिटी
थकान
कब्ज, दस्त
ब्लोटिंग


इसे भी पढ़ें- How to get pregnant: कंसीव करने में आ रही दिक्कत तो आयुर्वेद एक्सपर्ट के इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

क्या है एंडोमेट्रियोसिस का इलाज?

अभी तक इस बीमारी का कोई इलाज नहीं मौजूद है. सर्जरी की मदद से भी सिर्फ बढ़े टिश्यू को हटाया जाता है. इसके लक्षणों को कंट्रोल करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट मरीज को उपचार देते हैं. इसलिए शुरुआती स्टेज पर ही एंडोमेट्रियोसिस की पहचान जरूरी होती है.