How to get pregnant: कंसीव करने में आ रही दिक्कत तो आयुर्वेद एक्सपर्ट के इन टिप्स को जरूर करें फॉलो
Advertisement
trendingNow12173414

How to get pregnant: कंसीव करने में आ रही दिक्कत तो आयुर्वेद एक्सपर्ट के इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

Tips For Conceive Baby: आज के समय में बेबी कंसीव ना कर पाने की समस्या का सामना ज्यादतर कपल्स कर रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है अनहेल्दी लाइफस्टाइल ऐसे में यदि आपकी प्रेगनेंसी डीले हो रही है तो यहां बताए गए ये टिप्स आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

How to get pregnant: कंसीव करने में आ रही दिक्कत तो आयुर्वेद एक्सपर्ट के इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

इफर्टीलिटी के कारण कई सारे कपल्स सालों तक माता-पिता नहीं बन पाते हैं. NHS के आंकड़ों के अनुसार लगभग हर 7 में से 1 कपल कंसीव करने में दिक्कतों का सामना करता है.

कंसीव करने में पुरुष और महिला दोनों की समान भूमिका होती है. ऐसे में यदि कोई भी एक व्यक्ति फर्टाइल नहीं है तो प्रेगनेंसी नहीं हो पाती है. इसलिए जरूरी है कि कपल साथ मिलकर एक साथ इसके लिए प्रयास करें. इसके लिए आप आयुर्वेद एक्सपर्ट दीक्षा भावसार के बताए इन टिप्स की मदद भी ले सकते हैं, जिन्हें उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर उन कपल्स के लिए शेयर किया है जो जल्दी कंसीव करना चाहते हैं.
 

फर्टिलिटी बूस्ट करने के उपाय -

यदि आप हेल्दी तरीके से बेबी कंसिव करना चाहते हैं तो इसकी संभावना बढ़ाने के लिए भुने हुए कद्दू और सूरजमुखी के बीजों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करें.

हर दिन 6 घंटे से कम या 9 घंटे से अधिक सोने से आपके गर्भधारण की संभावना 25% तक कम हो सकती है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन 6-8 घंटे की क्वालिटी नींद लें.

एल्युमीनियम और नॉनस्टिक पैन में खाना पकाने से बचें. प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने और स्नैक्स तथा प्लास्टिक के कंटेनरों का भंडारण करने से बचें. क्योंकि इनसे निकलने वाले रसायन कुछ हद तक हार्मोनल संतुलन को बाधित करके आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं.

एक साथ योग, प्राणायाम, मेडिटेशन करना या भविष्य के बच्चे के बारे में बात करना गर्भधारण की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा साथ में क्वालिटी टाइम भी बिताएं.

अपनी फिटनेस पर काम करें. प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें. इसके लिए चलना, जॉगिंग, दौड़ना, योगा, स्ट्रेचिंग, साइकिल चलाना, स्वीमिंग जो भी आपको सबसे अच्छा लगे वह कर सकते हैं.

अनार, एवोकैडो, आंवला, जामुन, केला, नारियल इनमें से कोई भी फल सप्ताह में 2-3 बार जरूर खाएं.

महिलाओं को शतावरी घृत का सेवन करना चाहिए और पुरुषों को अश्वगंधा घृत या अश्वगंधा को घी/दूध के साथ सेवन करना चाहिए.

धूम्रपान, शराब और कैफीन के सेवन से बचें क्योंकि ये सभी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं।

पुरुषों को फोन अपनी पैंट की जेब में रखने से बचें. यह शुक्राणु की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है.

पुरुष और महिला दोनों जागने के बाद पहले 30 मिनट और बिस्तर पर जाने से पहले 30 मिनट तक गैजेट का उपयोग करने से बचें .यह हार्मोनल संतुलन में मदद करता है, कोर्टिसोल को कम करता है और मेलाटोनिन के स्राव में सुधार करता है जो अंडे की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news