सिगरेट का धुंआ वो धीमा जहर है जो आपके शरीर को धीरे-धीरे नष्ट कर रहा है. एक ताजा अध्ययन के अनुसार, हर दिन 160 नए लोग धूम्रपान के कारण कैंसर से पीड़ित हो रहे हैं. यह चौंकाने वाला खुलासा हमारे समाज के लिए एक गंभीर खतरे की घंटी बजाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैंसर रिसर्च यूके की एक हालिया स्टडी ने सिगरेट पीने के डरा देने वाले परिणामों को उजागर किया है. अध्ययन के अनुसार, ब्रिटेन में हर दिन लगभग 160 लोगों को धूम्रपान से जुड़े कैंसर का पता चलता है, जो सालाना लगभग 58,000 मामले बनते हैं. यह रिपोर्ट एक गंभीर चेतावनी है जो सिगरेट के खतरों को उजागर करती है.


सिगरेट: कैंसर का प्रमुख कारण
अध्ययन में पाया गया कि ब्रिटेन में कैंसर का सबसे बड़ा कारण सिगरेट पीना है. यह हर सात में से एक कैंसर के मामले के लिए जिम्मेदार है. हालांकि धूम्रपान करने वालों की संख्या कम हुई है, लेकिन आबादी के बढ़ने और वर्षों पहले हुए नुकसान के कारण कैंसर के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य संस्थाएं चाहती हैं कि नई लेबर सरकार ऋषि सुनक के सिगरेट पर पूरी तरह बैन लगाने के वादे को पूरा करे.


कैंसर रिसर्च यूके की चेतावनी
कैंसर रिसर्च यूके के पॉलिसी डॉयरेक्टर डॉ. इयान वॉकर ने कहा कि ब्रिटेन में हर घंटे छह लोगों को ऐसे कैंसर का पता चलता है जो धूम्रपान के कारण होता है. सिगरेट एक अत्यंत जहरीला पदार्थ है और इसका हमारे भविष्य में कोई स्थान नहीं है.


कैंसर के कई प्रकारों के लिए जिम्मेदार है धूम्रपान
कैंसर रिसर्च यूके की महामारी विज्ञानी कैरिस बेट्स ने कहा कि धूम्रपान ब्रिटेन में कैंसर का सबसे बड़ा कारण बना हुआ है और यह फेफड़े, स्तन और आंत जैसे कुछ सबसे आम कैंसरों सहित 16 प्रकार के कैंसर के लिए जिम्मेदार है. धूम्रपान छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा काम है जो आप कर सकते हैं.


कैंसर के रिकॉर्ड तोड़ मामले
कैंसर रिसर्च यूके का अनुमान है कि 2023 में 57,555 धूम्रपान से जुड़े कैंसर का पता चला था. यह 2003 में पाए गए 49,325 मामलों से 17 प्रतिशत अधिक है और 2013 में पाए गए 56,091 मामलों से भी अधिक है, जिसका अर्थ है कि यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. ब्रिटेन में हर साल होने वाले सभी प्रकार के कैंसर के मामलों की कुल संख्या लगभग 400,000 है.


सिगरेट का जहर सेहत को पहुंचाता है नुकसान
सिगरेट के केमिकल और टार सेल्स के डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं, जो ट्यूमर के विकास को जन्म दे सकता है. फेफड़ों का कैंसर धूम्रपान से सबसे सीधे जुड़ा हुआ है, और धूम्रपान से होने वाले लगभग आधे कैंसर के मामलों के लिए जिम्मेदार है. लेकिन यह भी कहा जाता है कि यह लिवर, गले और किडनी के ट्यूमर का कारण बन रहा है, पिछले 20 वर्षों में इन मामलों में दोगुना वृद्धि हुई है.