परिवार बढ़ाने के लिए महिला के साथ पुरुष की फर्टिलिटी का स्ट्रांग होना जरूरी होता है. पुरुषों की अच्छी स्पर्म क्वालिटी के बिना महिला का कंसीव करना बहुत मुश्किल होता है. ऐसा आमतौर पर आजकल बढ़ते प्रदूषण, खराब जीवनशैली और तनाव, सिगरेट और अनहेल्दी खानपान के कारण होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज के समय में पुरुषों में प्रजनन क्षमता संबंधी समस्याएं आम हो गई हैं. वैसे तो स्पर्म क्वालिटी को लैब में बेहतर तरीके से जांचा जाता है. लेकिन आप घर बैठे कुछ संकेतों के आधार पर भी अपने स्पर्म की गुणवत्ता का अंदाजा लगा सकते हैं.


क्या होता है स्पर्म क्वालिटी?

स्पर्म की गुणवत्ता का मतलब सिर्फ स्पर्म की संख्या से नहीं होता. इसमें स्पर्म की गतिशीलता, आकार और डीएनए की गुणवत्ता भी शामिल होती है. ये सभी कारक मिलकर कंसीव करने की संभावना को प्रभावित करते हैं.

इसे भी पढ़ें- Sperm Count कैसे बढ़ाएं? बिना दवा बढ़ेंगे शुक्राणु, इन 5 चीजों को करें फॉलो


 


घर बैठे कैसे लगाएं पता स्पर्म की क्वालिटी


यौन इच्छा में कमी
यदि आपको पहले की तुलना में यौन इच्छा कम महसूस होती है, तो यह स्पर्म की गुणवत्ता में गिरावट का संकेत हो सकता है. हालांकि कई बार ऐसा रिलेशनशिप प्रॉब्लम, चिंता, क्रोनिक मेडिकल कंडीशन के कारण भी होता है. 


नपुंसकता
यदि आपको बार-बार या हमेशा के लिए इरेक्शन में समस्या हो रही है, तो यह भी एक चिंता का विषय है.


टेस्टिस का आकार
टेस्टिस का आकार स्पर्म प्रोडक्शन से संबंधित होता है. यदि आपके टेस्टिस का आकार छोटा है या उनमें कोई असामान्यता है, तो डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. यह एक संकेत हो सकता है कि आपका स्पर्म कमजोर है.


सीमन का कलर
हेल्दी सीमन गाढ़ा और रंग में वाइटिस-ग्रे होता है. यदि आपके सीमन का रंग अलग है तो इसका एक कारण स्पर्म क्वालिटी का खराब होना भी हो सकता है. 


स्पर्म की गुणवत्ता को कैसे बेहतर बनाएं

स्वस्थ आहार-  फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करें.
नियमित व्यायाम- नियमित व्यायाम से शरीर स्वस्थ रहता है और स्पर्म की गुणवत्ता में सुधार होता है.
तनाव कम करें- योग, ध्यान या अन्य तनाव कम करने वाली गतिविधियां करें.
अधिक पानी पिएं- शरीर में पानी की कमी स्पर्म की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है.
नशीले पदार्थों से दूर रहें- शराब, सिगरेट और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन स्पर्म की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचा सकता है.


कब लें डॉक्टर से सलाह

यदि आपको उपरोक्त में से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें. डॉक्टर आपके स्पर्म टेस्ट करवाएंगे और आपको उचित उपचार बताएंगे.

इसे भी पढ़ें- 39 साल के टेलीग्राम CEO पावेल डुरोव कैसे बने 100 बच्चों के पिता? तरीका बहुत फिल्मी है, डिटेल में जानें


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.