पुरुषों की ये 4 आदतें तोड़ देती हैं पिता बनने का सपना, आप तो नहीं कर रहें ये गलती
Advertisement
trendingNow12311192

पुरुषों की ये 4 आदतें तोड़ देती हैं पिता बनने का सपना, आप तो नहीं कर रहें ये गलती

Male Infertility: बांझपन सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी एक चिंताजनक समस्या है. यह आमतौर पर लाइफस्टाइल की गलत आदतों की वजह से होता है. ऐसे में यदि आप पिता बनना चाहते हैं तो इन 4 आदतों से आज से ही दूरी बना लें.

पुरुषों की ये 4 आदतें तोड़ देती हैं पिता बनने का सपना, आप तो नहीं कर रहें ये गलती

बच्चे पैदा करना हर दंपत्ति का सपना होता है. लेकिन कई बार ये सपना पूरा नहीं हो पाता, इसका कारण बांझपन (इनफर्टिलिटी) की समस्या हो सकती है. यह समस्या महिलाओं और पुरुषों दोनों को होती है. कुछ आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में इनफर्टिलिटी के मामलों में पुरुषों का योगदान लगभग आधा है. 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई आदतें अनजाने में पुरुषों की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर रही हैं. आइए जानें ऐसी ही 4 आदतों के बारे में जिन्हें बदलकर आप अपनी फर्टिलिटी को बेहतर बना सकते हैं.

पुरुषों में इनफर्टिलिटी का कारण-

1- सिगरेट और शराब का सेवन न सिर्फ आपके फेफड़ों और लीवर को नुकसान पहुंचाता है बल्कि शुक्राणुओं की गुणवत्ता को भी कम करता है. सिगरेट के धुएं में मौजूद हानिकारक रसायन शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता को घटाते हैं. वहीं, ज्यादा शराब पीने से टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम हो जाता है जो स्पर्म प्रोडक्शन को प्रभावित करता है.

2- जंक फूड, पैकेज्ड आहार और प्रोसेस्ड मीट का ज्यादा सेवन पुरुषों की फर्टिलिटी के लिए हानिकारक है. इन चीजों में ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है जो हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकती है. इसके अलावा, जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी शुक्राणुओं के बनने में बाधा डालती है. अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा को शामिल करें.

3- अंडकोष का तापमान शरीर के तापमान से थोड़ा कम होना चाहिए. टाइट अंडरवियर या गर्मी बढ़ाने वाले कपड़े पहनने से शुक्राणुओं का बनना प्रभावित होता है. ढीले और सूती कपड़े पहनने से अंडकोष को हवा मिलती है और तापमान नियंत्रित रहता है.

4- मानसिक तनाव पुरुषों के हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ सकता है. कॉर्टिसोल नामक तनाव हार्मोन का बढ़ना टेस्टोस्टेरोन के लेवल को कम कर देता है. योग, ध्यान या किसी भी शांत करने वाली गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. 

इसे भी पढ़ें- How to get pregnant: कंसीव करने में आ रही दिक्कत तो आयुर्वेद एक्सपर्ट के इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

Trending news