Sperm Count कैसे बढ़ाएं? बिना दवा बढ़ेंगे शुक्राणु, इन 5 चीजों को करें फॉलो
Advertisement
trendingNow12339167

Sperm Count कैसे बढ़ाएं? बिना दवा बढ़ेंगे शुक्राणु, इन 5 चीजों को करें फॉलो

Tips For Low Sperm Count: स्पर्म की संख्या कम होने पर पुरुषों के लिए  पिता बनना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में यदि आप भी लो स्पर्म काउंट की समस्या का सामना कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

 

Sperm Count कैसे बढ़ाएं? बिना दवा बढ़ेंगे शुक्राणु, इन 5 चीजों को करें फॉलो

परिवार पूरा करने की कोशिश कर रहे कपल्स के लिए स्वस्थ शुक्राणु बहुत जरूरी होते हैं. पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या कम होना गर्भधारण में दिक्कत पैदा कर सकता है. वैसे तो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए कोई  इलाज नहीं है, लेकिन कुछ आदतों में बदलाव करके आप निश्चित रूप से इसकी संख्या में सुधार ला सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही 5 आसान उपाय-

स्वस्थ खानपान करें

अच्छे पोषण से शुक्राणुओं के उत्पादन में मदद मिलती है. अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल, सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें. इसके साथ ही जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड और शुगर का सेवन कम करें. 

व्यायाम को बनाएं नियम  

नियमित व्यायाम से न सिर्फ वजन कंट्रोल रहता है बल्कि टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ता है जो शुक्राणु उत्पादन के लिए जरूरी है. हफ्ते में कम से कम 30 मिनट मध्यम या तीव्र व्यायाम करने की कोशिश करें.

इसे भी पढ़ें- पुरुषों की ये 4 आदतें तोड़ देती हैं पिता बनने का सपना, आप तो नहीं कर रहें ये गलती

 

तनाव को करें दूर 

तनाव शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता को कम कर सकता है. इसलिए तनाव कम करने के उपायों जैसे योग, मेडिटेशन या गहरी सांस लेने की एक्सरसाइज को अपनाएं. 

अच्छी नींद लें 

नींद के दौरान शरीर टेस्टोस्टेरोन सहित कई जरूरी हार्मोन का उत्पादन करता है. ऐसे में नींद ना पूरी होने पर भी स्पर्म पर नकारात्मक रूप से असर करता है. इसलिए रात में 7-8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लें. 

गर्म चीजों से दूर रहें 

अंडकोष का तापमान शरीर के बाकी हिस्सों से थोड़ा कम होना चाहिए. टाइट अंडरवियर पहनने से बचें और ज्यादा हॉट बाथ ना लें. साथ ही गोद में लैपटॉप रखकर कभी काम ना करें. 

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है और इसे किसी चिकित्सक की सलाह के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए. शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

Trending news