Yoga for Mental Health: खुशहाल जीवन के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है. इसके लिए आपको अपनी पसंद की चीजें करनी चाहिए. योग से भी आप अपना दिमाग शांत कर सकते हैं और टेंशन फ्री रह सकते हैं. रोजाना आधे घंटे योग करने से दिमाग को स्ट्रेस फ्री किया जा सकता है. आइए आज बात करते हैं कुछ ऐसे योगासन के बारे में, जो आपकी मेंटल हेल्थ में सुधार करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भुजंगासन
भुजंगासन को कोबरा पोज भी कहा जाता है और इसके नियमित अभ्यास से सेहत को काफी फायदे मिलते हैं. पीठ व कमर दर्द से परेशान लोग भी इस योग को कर सकते हैं. इसे करने से शरीर में खून का फ्लो तेज होता है, जिससे मेंटल हेल्थ अच्छी होती है. भुजंगासन को करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. फिर दोनों हाथों को छाती के बराबर जमीन पर रखें. अब सांस भरते हुए दोनों हाथों से शरीर को ऊपर उठाएं और सिर को पीछे धकेलें. इस पोजीशन में 20-30 सेकंड तक रहें.


सेतुबंधासन
सेतुबंधासन आसन को ब्रिज पोज भी कहा जाता है. इसको करने से शरीर के साथ-साथ दिमाग भी चुस्त-दुरुस्त रहता है. इस योग को सुबह खाली पेट करना चाहिए. इसको करने से टखने, कूल्हे, पीठ, जांघों और पीठ के निचले हिस्से में दर्द को दूर किया जा सकता है. इसे करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. फिर पैरों को घुटने से मोड़कर पैर पर वजन डालते हुए हिप्स को उठाएं. हाथों को पैर के पिछले हिस्से से पकड़ लें. इस पोजिशन में रहकर 15-20 बार सांस लें और छोड़ें.


उत्तानासन
उत्तानासन से पीठ हिप्स और टखनों के दर्द को ठीक किया जा सकता है. इसको करने से दिमाग को शांति मिलती है और तनाव दूर रहता है. इसे करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. अब सांस छोड़ते हुए कमर से शरीर को नीचे झुकाएं और हाथ से पैर को छूने की कोशिश करें. इस पोजीशन में कम से कम 50 सेकंड तक रहें.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.