Yoga myth busted: योग सभी के लिए है  कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी हमारे दैनिक जीवन में योग के महत्व के बारे में बताते हैं. मन और शरीर को आराम देने से लेकर बेहतर नींद लाने तक, योग के कई फायदे हैं. योग शरीर में जागरूकता पैदा करने, पुरानी बीमारियों के लक्षणों को कम करने और शरीर की पूरी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है. योग का नियमित रूप से करने से बीमारियां दूर, जोड़ों के दर्द और शरीर को बैलेंस करने में मदद मिलती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आलिया भट्ट और करीना कपूर जैसी कई बॉलीवुड हस्तियों की योग ट्रेनर अंशुका परवानी नियमित रूप से अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर योग और फिटनेस से जुड़ी जानकारी शेयर करने के लिए जानी जाती हैं. चाहे वह कई पुरानी बीमारियों को ठीक करने के लिए योग रूटीन को फॉलो करना हो या उसके लाभों के बारे में जागरूकता फैलाना हो, अंशुका अपनी योग डायरी से अंश शेयर करने के लिए जानी जाती हैं. अपनी हालिया पोस्ट में अंशुका ने योग के उन मिथकों के बारे में बात की जो लोगों की सोच को बदल सकते हैं और योग को अपनी डेली लाइफ में शामिल करके उन्हें बेहतर लाइफस्टाइल अपनाने से रोकते हैं. जब योग की बात आती है तो कई मिथक हैं. लेकिन उनमें से ज्यादातर सिर्फ धारणाएं हैं, जो लोग बिना किसी सबूत के बनाते हैं. इसलिए अगली बार जब कोई आपको योग से जुड़ा कोई तथ्य बताए, तो किसी विशेषज्ञ से पूछें, उस पर पूरी तरह विश्वास न करें.



ऐसा माना जाता है कि योग केवल लचीले लोगों के लिए है, लेकिन यह सच नहीं है क्योंकि यह शरीर के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है. युवा लोग केवल योग कर सकते हैं, लेकिन यह एक और मिथक है जिसका अंशुका ने अपने वीडियो में खुलासा किया. कई अन्य योग मिथक जैसे कि यह केवल महिलाओं के लिए है और जिन लोगों की पुरानी स्वास्थ्य स्थिति है वे योग नहीं कर सकते हैं, अंशुका ने इसका भी वीडियो में भंडाफोड़ किया. उन्होंने आगे कहा कि योग न केवल शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि दिमाग को आराम देने और शरीर की जागरूकता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.