Foetus in Foetu in Bihar: दुनिया में कभी-कभी ऐसी घटनाएं हो जाती हैं कि लोग दांतों तले अंगुली दबा लेते हैं. ऐसी ही एक घटना बिहार के मोतिहारी जिले में देखने को मिली. जिसे देखकर खुद डॉक्टर भी चकित रह गए. यहां जांच में डॉक्टरों को महज 40 दिन के बच्चे के पेट में एक भ्रूण मिला.


बच्चे के पेट में थी सूजन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिहार के मोतिहार में रहने वाला 40 दिन का बच्चा ठीक से पेशाब नहीं कर रहा था. उसका पेट भी दिखने में अजीब लग रहा था. ऐसे में बच्चे के माता-पिता परेशान हो गए. ऐसे में वह बच्चे को मोतिहारी के रहमानिया मेडिकल सेंटर (Rahmania Medical Center) इलाज के लिए ले गए.


सीटी स्कैन में बात आई सामने


रहमानिया मेडिकल सेंटर के डॉक्टर तबरेज अजीज ने पेट के पास सूजन के कारणों की जांच के लिए बच्चे का सीटी स्कैन (CT scan) कराने को कहा. जब रिजल्ट आया, तो डॉक्टर इस असामान्य चिकित्सा विसंगति (unusual medical anomaly) को देखकर चौंक गए,  क्योंकि बच्चे के पेट के अंदर एक भ्रूण विकसित हो रहा था.


बच्चे को अस्पताल से छुट्टी


इसके बाच बच्चे की सर्जरी की गई और अब उसकी हालत स्थिर है. इलाज करने वाले डॉक्टर अजीज इस दुर्लभ घटना के बारे में कहा कि बच्चे को अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है.


ये भी पढ़ेंः Sidhu Moosewala Murder: तिहाड़ से जुड़े मूसेवाला मर्डर के तार? जेल में बंद इस गैंगस्टर से पुलिस ने की पूछताछ


काफी दुर्लभ है यह विसंगति


बता दें कि इस दुर्लभ चिकित्सा विसंगति (rare medical anomaly) को 'भ्रूण में भ्रूण' (Foetus in Foetu) कहा जाता है. इसका मतलब है कि बच्चे के पेट में भ्रूण की उपस्थिति. यह अत्यंत दुर्लभ मामला होता है. दुनियाभर में 5 लाख रोगियों में से केवल एक में होता है.
LIVE TV