नई दिल्ली:  केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि देश की 70 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली डोज दे दी गई है. देश भर में लोगों को टीके की 91 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक 25 प्रतिशत वयस्क आबादी का पूर्ण वैक्सीनेशन हो चुका है.


स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, ‘सशक्त राष्ट्र, तेज टीकाकरण: भारत ने 70 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दे दी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में देश कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. शाबाश भारत, कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी रखें.’


राज्यों के पास 5 करोड़ 67 लाख से ज्यादा डोज


स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पास कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की 5,67,37,905 डोज मौजूद हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक एक महीने में प्रतिदिन औसतन दी जाने वाली डोज की संख्या बढ़ी है. मई में 19.69 लाख खुराक दी गईं, जो जून में बढ़कर 39.89 लाख हो गईं. वहीं जुलाई में यह संख्या 43.41 लाख और अगस्त में 59.19 लाख पर पहुंच गई. सितंबर में हर दिन औसतन 79.08 लाख खुराकें दी गईं.


यह भी पढ़ें; किसे मिलता है नीले रंग का Aadhaar Card, कैसे कर सकते हैं अप्लाई? जानें पूरी डिटेल


वैक्सीनेशन ड्राइव की  हाई लेवल मॉनिटरिंग 


मंत्रालय ने कहा कि देश की आबादी को Covid-19 से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान (Vaccintion Drive) की लगातार समीक्षा की जा रही है और हाई लेवल पर इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है. देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था और पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे.


LIVE TV