नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुजरात की फार्मास्यूटिकल कंपनी ‘स्टर्लिंग बायोटेक’ के खिलाफ बैंक धोखाधड़ी और धन शोधन जांच के तहत बुधवार को नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की जिसमें नाइजीरिया में तेल रिग, पोत, एक कारोबारी विमान और लंदन में एक आलीशान फ्लैट शामिल है. ईडी ने कहा कि एजेंसी ने धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत संपत्ति जब्त करने के लिए अस्थायी आदेश जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ज्यादातर विदेशों में स्थित संपत्ति सहित कुल 9,778 करोड़ रुपये कीमत की संपत्ति जब्त की गई है जो एजेंसी द्वारा जारी अब तक की सबसे बड़ी संपत्ति जब्ती है.


एजेंसी ने एक बयान में कहा कि नाइजीरिया में ‘ओएमएल 143’ नाम का तेल क्षेत्र और चार तेल रिग, पनामा में पंजीकृत चार पोत, अमेरिका में पंजीकृत एक ‘गल्फस्ट्रीम’ विमान और लंदन में स्थित एक आवासीय फ्लैट को जब्त किया गया है.


वडोदरा स्थित फार्मा कंपनी पर 8100 करोड़ रुपये की बैंक ऋण धोखाधड़ी करने का आरोप है और इसके मुख्य प्रमोटर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा फरार हैं. ईडी अतीत में इस मामले में 4730 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है.