Ballast for Blast created security scare: हवाई यात्रा के दौरान ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत होती है क्योंकि एक बार विमान के उड़ान भरने के बाद किसी गलती की गुजाइश नहीं रहती है. ऐसा ही एक प्राइवेट एयरलाइन के साथ हुआ जिसके एक कर्मचारी ने गलती से ‘बैलस्ट' (Ballast) शब्द को ‘ब्लास्ट' (Blast) समझ लिया. फिर क्या था मध्य प्रदेश के भोपाल की राजा भोज एयरपोर्ट पर हड़कंप मच गया और सिक्योरिटी अलर्ट बढ़ा दिया गया. यह घटना गुरुवार की सुबह की है जब भोपाल से आगरा के लिए उड़ान भरने वाली इंडिगो की फ्लाइट से पहले अलर्ट घोषित किया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

‘बैलस्ट' को समझा ‘ब्लास्ट'


एयरलाइन के बयान में अधिकारी ने बताया कि सुबह 09.25 बजे इंडिगो के टिकट काउंटर पर आगरा के लिए जाने वाली उड़ान 6ई-7931 को ‘बैलस्ट’ के बारे में पूछताछ करने के लिए फोन आया, जिसे इंडिगो के कर्मचारी ने ‘ब्लास्ट’ समझ लिया. इसके बाद बीएटीसी (बम खतरा जांच कमेटी) को बुलाया गया और तथ्यों का विश्लेषण करने के बाद उसने फोन कॉल को नॉन-स्पेसिफिक घोषित कर दिया. 


एयरपोर्ट के डायरेक्टर अमृत मिंज ने कहा कि जैसे ही हवाई अड्डे पर इमरजेंसी घोषित की गई, सभी सुरक्षा प्रणालियां सक्रिय हो गईं. उन्होंने कहा, ‘दुर्भाग्य से एक तेज गति वाला वाहन टायर किलर के बीच से गुजर रहा था, तभी टायर किलर का इमरजेंसी स्विच एक्टिव हो गया और वाहन को अवरुद्ध कर दिया.’ उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट मैनेजमेंट इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण हुई असुविधा और नुकसान के लिए खेद जताता है. उड़ान के लिए विमान में अगर पर्याप्त यात्री नहीं होते हैं तो विमान में लोड जोड़ने के लिए बैलस्ट (अतिरिक्त वजन) शब्द का इस्तेमाल किया जाता है.


नौकरी पर नई थी महिला स्टाफ


हवाई अड्डे के एक कर्मचारी ने शुक्रवार को बताया कि चूंकि महिला कर्मचारी हाल ही में नौकरी में आई थी, इसलिए वह बैलस्ट और ब्लास्ट के बीच उच्चारण के फर्क को समझने में असमर्थ रही, जिससे यह कंफ्यूजन पैदा हुआ. उन्होंने कहा कि फोन कॉल कंपनी के गुड़गांव ऑफिस से आई थी. साथ ही उन्होंने कहा कि ‘बैलस्ट’ विमानन उद्योग में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, लेकिन एक नया या आम आदमी के लिए दोनों शब्दों के बीच अंतर को समझना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि इस मामले में अब तक संबंधित कर्मचारी पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है.



(इनपुट: एजेंसी)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर