बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपनी पार्टी को शिखर तक पहुंचाया. वह यूपी की मुख्यमंत्री बनीं और अपना वोटर बेस बनाया लेकिन आज हालात बदल चुके हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में बसपा को केवल एक सीट मिली थी. माया ने अब अपने भतीजे आकाश आनंद को उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है. इसके साथ ही वह रणनीति को लेकर 'बैक टू बेसिक्स' वाले फॉर्मूले पर आगे बढ़ना चाहती हैं. जी हां, शायद यही वजह है कि पार्टी में आकाश को सेफ समझी जाने वाली बिजनौर सीट से चुनाव लड़ाने की चर्चा शुरू हो गई है. यह सीट अभी बसपा के ही पास है. यहां से मलूक नागर सांसद हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह लोकसभा चुनाव 2024 में मायावती का नया प्रयोग होगा. खबर है कि आकाश आनंद को बिजनौर सीट से उतारने की तैयारी शुरू हो गई है. बिजनौर सीट को मायावती ही नहीं, पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता महत्वपूर्ण मानकर चल रहे हैं. इसी तरह यूपी की उन 14 सीटों पर फोकस किया जा रहा है, जहां बसपा का पलड़ा भारी लग रहा है. 


माया के लिए खास है बिजनौर


बिजनौर से आकाश को टिकट देने की वजह खुद मायावती हैं. 1989 में पहली बार मायावती यहीं से लोकसभा पहुंची थीं. बाद में इस सीट से सपा, राष्ट्रीय लोकदल और भाजपा के सांसद जीते. 2019 के लोकसभा चुनाव बसपा ने फिर हाथी दौड़ाया. ऐसे में मायावती यहां से शुरुआत कर पार्टी को नए मुकाम पर ले जाने की कोशिशों में जुट गई हैं.