Jai Vilas Palace Cost: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज (रविवार को) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के दौरे पर जाएंगे. यहां अमित शाह कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इसमें नए एयरपोर्ट के टर्मिनल की आधारशिला रखने का कार्यक्रम भी शामिल है. बता दें कि अमित शाह अपने मध्य प्रदेश दौरे के दौरान ग्वालियर भी जाएंगे, जहां वो सिंधिया राजघराने के शाही महल जयविलास पैलेस (Jai Vilas Palace) में भी करीब डेढ़ घंटे के लिए रुकेंगे. जयविलास पैलेस की कीमत 4 हजार करोड़ रुपये बताई जाती है. जान लें सिंधिया राजघराने का ये महल 148 साल पुराना है. इसमें 400 कमरे हैं और 3500 किलो का झूमर भी है, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

4000 करोड़ का आलीशान जय विलास पैलेस


बता दें कि सिंधिया राजघराने का शाही जयविलास पैलेस दुनियाभर में मशहूर है. इसे देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. बताया जाता है कि शाही जयविलास पैलेस 40 एकड़ जमीन पर बना हुआ है. शाही जयविलास पैलेस का निर्माण सन् 1874 में जयाजीराव सिंधिया ने करवाया था. जान लें कि ग्वालियर के जय विलास पैलेस की कीमत अब 4 हजार करोड़ रुपये आंकी जाती है. जय विलास पैलेस में 400 कमरे हैं. इसके 40 कमरों को म्यूजियम में कन्वर्ट कर दिया गया है. इसमें 3500 किलोग्राम का झूमर भी है. बड़ी संख्या में पर्यटक जय विलास पैलेस देखने आते हैं.


हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई की शुरुआत


गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह आज हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई कराने वाली मध्य प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत करेंगे. 1आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के एक दिवसीय दौरे के दौरान अमित शाह ग्वालियर में एक नए हवाई अड्डे के टर्मिनल की आधारशिला भी रखेंगे.


एमबीबीएस की हिंदी किताबों का विमोचन करेंगे शाह


एक अधिकारी ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, अमित शाह आज भोपाल स्टेट हैंगर पहुंचेंगे, जहां राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी की राज्य इकाई के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा उनका स्वागत करेंगे. उन्होंने कहा कि इसके बाद शाह दोपहर 12 बजे भोपाल में मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे जहां वह एमबीबीएस फर्स्ट ईयर की हिंदी किताबों का विमोचन करेंगे.


ग्वालियर में नए टर्मिनल का शिलान्यास


अधिकारी ने बताया कि इसके बाद दोपहर दो बजे अमित शाह भोपाल से ग्वालियर रवाना होंगे. वह दोपहर 3 बजे ग्वालियर में राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाई अड्डे के नए टर्मिनल का शिलान्यास कर मेला मैदान में एक सभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहेंगे.


उन्होंने कहा कि अमित शाह ग्वालियर में ज्योतिरादित्य सिंधिया के जयविलास पैलेस में मराठा इतिहास पर एक गैलरी का भी उद्घाटन करेंगे. अमित शाह फिर शाम लगभग सवा 7 बजे ग्वालियर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.


(न्यूज़ एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर