Ayodhya Shri Ram Mandir: अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण 2 साल में पूरा हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दावा किया है दिसंबर 2023 से श्रद्धालु भव्य मंदिर में राम लला के दर्शन कर सकेंगे. 


इस महीने के अंत तक पूरी हो जाएगी नींव


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्व हिंदू परिषद (VHP) के नेता गोपाल ने कहा कि मंदिर (Shri Ram Mandir) की नींव का काम इस महीने के अंत तक पूरा हो जाने की संभावना है. फिलहाल 40 फीट की गहराई तक निर्माण कार्य किया जा चुका है. वहां से रेत हटा दी गई है. मंदिर की नींव का काम पूरा होने के बाद मिर्जापुर और बैंगलोर से ग्रेनाइट से बने मंदिर के पत्थरों के इस्तेमाल का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा.


अलग-अलग राज्यों से मंगवाया जा रहा पत्थर


उन्होंने कहा कि मंदिर (Shri Ram Mandir) के निर्माण में इस्तेमाल होने वाला ग्रेनाइट बेंगलुरु से मंगवाया जा रहा है. वहीं मंदिर निर्माण में इस्तेमाल होने वाले पत्थरों को राजस्थान के बंसी पहाड़पुर से लाया जा रहा है. इसके अलावा राजस्थान के जोधपुर, मकराना और यूपी के मिर्जापुर से भी पत्थर मंगवाए जा रहे हैं. 


गोपाल ने बताया कि मंदिर (Shri Ram Mandir) 360 फीट लंबा, 235 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा होगा. मंदिर में कुल 5 शिखर होंगे. इनमें सबसे ऊंचा शिखर 161 फीट ऊंचा होगा. यह मंदिर तीन मंजिल का होगा, जिसमें 20-20 फीट की तीन मंजिलें और उसके बाद एक शिखर बनाया जाएगा.


ये भी पढ़ें- भारत की सॉफ्ट पावर कैसे बनती चली गई दिवाली? अमेरिका से मलेशिया तक मची धूम


दिसंबर 2023 से कर सकेंगे मंदिर के दर्शन


उन्होंने कहा कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ( Shri Ram Janma Teerth Kshetra Trust) दिसंबर 2023 तक भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खोलने की कोशिश कर रहे हैं, इससे पहले मंदिर के निर्माण को पूरा करने का उद्देश्य भगवान राम को यहां स्थापित करना है.


LIVE TV