नई दिल्ली: सोमवार से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होना है. इस सत्र में किसान कानूनों की वापसी और क्रिप्टो पर कानून जैसे कई मुद्दों पर जरूरी चर्चा होनी है. ऐसे में कांग्रेस ने संसद के दोनों सदनों के अपने सदस्यों को व्हिप (Whip) जारी कर कहा कि वे शीतकालीन सत्र (Winter Session) के पहले दिन सोमवार को संसद में मौजूद रहें.


कांग्रेस ने जारी किया व्हिप


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि आगामी 29 नवंबर को सरकार तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने से जुड़ा विधेयक लाएगी. इसी के मद्देनजर कांग्रेस ने तीन लाइन की व्हिप जारी की. उल्लेखनीय है कि सत्तारूढ़ भाजपा पहले ही राज्यसभा के अपने सांसदों को व्हिप जारी कर सोमवार को सदन में मौजूद रहने के लिए कह चुकी है. मुख्य विपक्षी पार्टी (कांग्रेस) ने अपने सांसदों से यह भी कहा कि वे सोमवार को सुबह 11 बजे से संसद में मौजूद रहें और पार्टी के रुख का समर्थन करें.


पार्टी के सांसदों के लिए जारी किए ये जरूरी निर्देश


राज्यसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक जयराम रमेश (Jairam Ramesh) की ओर से जारी व्हिप में कहा गया है, ‘राज्यसभा में 29 नवंबर को कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी. सभी कांग्रेस सदस्यों से आग्रह है कि वे उस दिन सुबह 11 बजे से कार्यवाही स्थगित होने तक सदन में मौजूद रहें और पार्टी के रुख का समर्थन करें.’


यह भी पढ़ें: डेंगू से हमेशा के लिए मिलेगी मुक्ति! अब मच्छर ही बचाएंगे इस जानलेवा बीमारी से


अन्य दलों को भी साथ लाने की कोशिश में कांग्रेस


लोकसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक के. सुरेश की ओर से भी निचले सदन के कांग्रेस सदस्यों को इसी तरह का व्हिप जारी किया गया है. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने भी कई राजनीतिक दलों के नेताओं को पत्र लिखकर कहा है कि वे संसद में विपक्ष की रणनीति तय करने के लिए सोमवार को होने वाली बैठक में मौजूद रहें.


LIVE TV