close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रांची: जनसंख्या दिवस पर चलाया गया जागरुकता अभियान, गांव-गांव तक पहुंचाया जाएगा संदेश

निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य डॉ विजय शंकर दास ने कहा कि आज से जनसंख्या पखवाड़ा मनाया जाएगा. जिसमें लोगों को जनसंख्या नियंत्रण को लेकर जागरूक किया जाएगा. वहीं, गांव-गांव जाकर सहिया बहन फैमिली प्लानिंग के विभिन्न तरीकों से लोगों को अवगत कराएंगी.

रांची: जनसंख्या दिवस पर चलाया गया जागरुकता अभियान, गांव-गांव तक पहुंचाया जाएगा संदेश
विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर रांची के सदर अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची: झारखंड के रांची के सदर अस्पताल में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया. जनसंख्या नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग गांव-गांव तक जाकर जागरुकता अभियान चलाएगा. लोगों को फैमिली प्लानिंग के लिए जागरूक किया जाएगा.

दरअसल विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर रांची के सदर अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य डॉ. विजय शंकर दास, सिविल सर्जन डॉ विजय बिहारी प्रसाद, फैमिली प्लानिंग के नोडल ऑफिसर डॉ.आरके सिंह के अलावा सदर अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक और नर्सेज मौजूद रहीं. 

इस दौरान निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य डॉ विजय शंकर दास ने कहा कि आज से जनसंख्या पखवाड़ा मनाया जाएगा. जिसमें लोगों को जनसंख्या नियंत्रण को लेकर जागरूक किया जाएगा. वहीं, गांव-गांव जाकर सहिया बहन फैमिली प्लानिंग के विभिन्न तरीकों से लोगों को अवगत कराएंगी.

वहीं फैमिली प्लैनिंग के नोडल ऑफिसर डॉ आरके सिंह ने कहा कि अभी झारखंड का टोटल फर्टिलिटी रेट 2.6 है. जबकि भारत का टोटल फर्टिलिटी रेट 2.2 है. उन्होंने कहा कि विभाग ने टोटल फर्टिलिटी रेट को 2.1 पर लाने का लक्ष्य रखा है. इसमें लोगों की भागीदारी भी आवश्यक है तभी हम जनसंख्या पर नियंत्रण रख सकते हैं.

जाहिर है जनसंख्या नियंत्रण पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग कई योजनाएं चला रही है, ऐसे में जरूरत है लोगों को जागरुक होने की ताकि बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण किया जा सके.