Story by Himanshu Mishra: ऑनलाइन गेमिंग और फैंटेसी ऐप्स कितने खतरनाक हो सकते हैं, इसका अंदाजा एक 22 साल के लड़के हिमांशु मिश्रा की कहानी से लगाया जा सकता है. बिहार के रहने वाले हिमांशु पर आज 96 लाख रुपये से ज्यादा का कर्ज है, जो उसने ऑनलाइन गेमिंग की लत की वजह से लिया. इस कर्ज ने उसकी जिंदगी को इतना प्रभावित किया कि उसे आत्महत्या तक के ख्याल आने लगे. हिमांशु ने हाल ही में एक नुक्कड़ शो में अपनी कहानी साझा की और फिर शालिनी कपूर के पॉडकास्ट में भी अपने कर्ज की पूरी कहानी बताई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑनलाइन गेमिंग में गंवा दी बीटेक की फीस
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हिमांशु की यह लत धीरे-धीरे बढ़ती गई. शुरुआत में उसने ऑनलाइन गेम खेलने के लिए अपनी मां के अकाउंट से पैसे निकालने शुरू किए. जब वह पैसे हार जाता, तो दोबारा खेलने की कोशिश करता, इस उम्मीद में कि इस बार जीत होगी और नुकसान की भरपाई हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. खेल में लगातार हारने की वजह से हिमांशु को और ज्यादा पैसे निकालने पड़े. उसने कभी अपनी मां के अकाउंट से 28 हजार रुपये निकाले, तो कभी अपने पिता के खाते से 88 हजार रुपये. यहां तक कि उसने बीटेक की फीस भी ऑनलाइन गेमिंग में गंवा दी.


गेमिंग की लत ने करवाएं कई गलत काम
इसके अलावा बता दें कि हालात इतने बिगड़ गए कि हिमांशु ने अपने दोस्तों और पहचान वालों से भी पैसे उधार लेने शुरू कर दिए. एक बार उसने दिल्ली में रहने वाले एक शख्स से 20 हजार रुपये उधार लिए और उसे दोगुना करके वापस कर दिया. इससे उस शख्स ने हिमांशु पर भरोसा किया और अपना फोन तक दे दिया, लेकिन हिमांशु ने उस शख्स के अकाउंट से और पैसे निकाल लिए, जो उसकी बहन की शादी के लिए जमा किए गए थे.


ऑनलाइन गेमिंग है खतरनाक
पिछले कुछ दिनों से हिमांशु की कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है. इस वीडियो को शालिनी कपूर नाम के यूट्यूब चैनल पर शेयर किया गया, जिसे अब तक 33 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं. हिमांशु की वायरल वीडियो पर लोग अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. कुछ लोग हिमांशु की कहानी को सच मान रहे हैं, तो कुछ इसे सिर्फ वायरल होने का तरीका बता रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि हिमांशु की मां बिहार के बांका जिले में सरकारी शिक्षिका हैं, जबकि कुछ लोग इसे हिमांशु की गढ़ी हुई कहानी मान रहे हैं. हिमांशु की यह कहानी हमें यह सिखाती है कि ऑनलाइन गेमिंग कितना खतरनाक हो सकता है और किस तरह यह जिंदगी को बर्बाद कर सकता है.


ये भी पढ़िए-  नवरात्रि में मां की कृपा पाने के लिए करें कीलक स्त्रोत का पाठ, फिर देखें चमत्कार