पटनाः Bihar Weather Today 30 May: बिहार के अधिकांश जिलों में इन दिनों गर्मी अपना कहर बरपा रही है. हर तरफ गर्मी से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं बीते दिन बुधवार को बिहार में अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस औरंगाबाद में दर्ज किया गया. इतिहास में पहली बार गया में कल गर्मी ने दशकों पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कल पहली बार गया में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड दर्ज किया गया. वहीं अब तक 9 जिलों का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजधानी पटना का तापमान भी 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. भीषण गर्मी और हीट वेव से लोग लगातार परेशान हो रहे हैं. अगले दो दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. उसके बाद अगले तीन दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस कमी होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.


हीट वेव की चपेट में 11 जिले 
मौसम विभाग के अनुसार, आज राज्य के दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य बिहार के एक या दो स्थान पर भीषण उष्ण लहर की संभावना है. राज्य के उत्तर पश्चिम एवं दक्षिण पूर्व भाग भी उसमें उष्ण लहर की संभावना है. राजधानी के एक या दो स्थान पर हॉट नाइट की संभावना है. राज्य के 16 जिले हीट वेव के चपेट में है. जिसमें 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट तो पांच जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.


हीट वेव और लू से लोग हो रहे कई बीमारियों के शिकार
बेगूसराय में एक तरफ जहां हीट वेव एवं लू से लोग परेशान हैं और कई तरह के बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. तो वहीं स्वास्थ्य विभाग की भी लापरवाही सामने आ रही है. जहां अस्पताल आए मरीजों को ना तो उचित इलाज ही मिल रहा है और ना ही शव को ले जाने के लिए वाहन मिल रहा है. 


बता दें कि कि मुफस्सिल थाना क्षेत्र के राजौरा निवासी आयुष कुमार की तबीयत आज अचानक बिगड़ गई और उसे तेज बुखार हो गया. परिजन उसे लेकर सदर अस्पताल पहुंचे. जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इसके बाद में परिजनों के द्वारा शव वाहन की मांग की गई और एम्बुलेंस की भी मांग की गई. लेकिन उन्हें कुछ भी मुहैया नहीं कराया गया. थक हारकर बच्चे के शव को ई-रिक्शा से लेकर वापस अपने घर चले गए.


देखा जाए तो हाल के दिनों में गर्मी से पूरे जिले में लोग बेहाल हैं और ऐसे में खासकर बच्चे कई तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं और ऐसे में जरूरी है कि स्वास्थ्य महकमे को और अधिक व्यवस्थित किया जाए. जिससे की आम लोगों को समय रहते इलाज भी मिल सके और लोग इस गर्मी में भी सुरक्षित रह सके. मृत बच्चे की पहचान मुफस्सिल थाना क्षेत्र के राजौरा निवासी राजनीति राय के पुत्र आयुष कुमार के रूप में की गई है. 


अत्यधिक गर्मी से लू लगने की वजह से एक पशुपालक की मौत 
वहीं बेगूसराय में एक पशुपालक की मौत हो गई. घटना बलिया थाना क्षेत्र के विष्णुपुर दियारा की है. मृत् पशुपालन की पहचान विष्णुपुर निवासी राजीव कुमार के रूप में की गई है. परिजनों ने बताया कि बुधवार को राजीव कुमार अपने पालतू पशुओं को लेकर चराने के लिए दियारा क्षेत्र में गए थे और वहां वह लू की चपेट में आ गए. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एकाएक उन्हें तकरीबन 3:00 बजे उल्टी होने लगी और जब तक लोग कुछ समझ पाते बहियार में ही उसकी मौत हो गई थी. 


इसके बाद में स्थानीय लोगों ने परिजनों को उनकी मौत की सूचना दी. तत्पश्चात् परिजनों के द्वारा बलिया थाने को उक्त घटना के संबंध में जानकारी दी गई. फिलहाल पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और आगे की कार्यवाही में जुट गई है.
इनपुट- पटना से सनी कुमार, बेगूसराय से जितेंद्र चौधरी 


यह भी पढे़ं- Begusarai Love Marriage: प्रेम कहानी का खौफनाक अंत, प्रेमी ही बना प्रेमिका की जान का दुश्मन, अब पत्नी दिलाना चाहती है कड़ी सजा