Kosi River Outbreak: पिछले दो-तीन दिनों से नेपाल में लगातार बारिश होने के कारण कोसी नदी उफान पर है. इस वर्ष कोसी बराज से अधिकतम 2 लाख 23 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है. आलम यह है कि बढ़ते जलस्तर के कारण बराज के 56 में से 27 फाटक को खोल दिया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, नेपाल के पहाड़ी और तराई इलाके में पिछले दो तीन दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश होने के कारण कोसी नदी उफान पर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कोसी बराज के कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार इस साल का सबसे अधिक डिस्चार्ज कोसी नदी का बताया जा रहा है. नेपाल के पहाड़ी इलाके में हो रहे मूसलाधार बारिश से कोसी नदी का जलस्तर 2 लाख 23 हजार 760 क्यूसेक डिस्चार्ज बढ़ते क्रम में मंगलवार के शाम 4 बजे दर्ज किया गया है. कोसी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए कोसी के सभी अभियंता कोशी तटबंध पर पूरी तरह से मुस्तैद नजर आने लगे हैं.


बीते महीने दुरुस्त कराया गया डायवर्जन फिर टूटा, बढ़ी परेशानी


सुपौल जिले के निर्मली शहर से सटे जरौली ढाला के पास निर्माणाधीन पुल के पास डायवर्सन ध्वस्त हो गया है. इससे लोगों को आने—जाने में भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. अब तक जिला प्रशासन ने इसके लिए कोई व्यवस्था नहीं की है. लोगों को पांच से सात किलोमीटर अतिरिक्त दूरी तय कर निर्मली शहर पहुंचना पड़ रहा है. यहां पर नाव अथवा चचरी पुल की व्यवस्था भी नहीं की गई है. इसे लोगों में आक्रोश है. लोगों ने बताया कि निजी नाववालों को 5 रुपए देकर आवागमन करना पड़ रहा है. 


यह डायवर्सन करीब एक माह पूर्व भी ध्वस्त हो गया था. इसके बाद डायवर्जन को प्रशासन द्वारा दुरुस्त कराया गया था, लेकिन नेपाल में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में वृद्धि हुई है. लिहाजा खड़ग नदी में भी जलस्तर वृद्धि हो गई और डायवर्सन के ऊपर से नदी के पानी का बहाव हो रहा है.


रिपोर्ट: मोहन प्रकाश


ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Rashifal 2023: इस राशि वालों को अचानक धन लाभ तो इनको अचानक होगी धनहानि