Tarari Seat By-Polls 2024: बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए एनडीए के बाद महागठबंधन की ओर से भी उम्मीदवार उतार दिए गए हैं. महागठबंधन में तरारी विधानसभा सीट भाकपा (माले) के हिस्से में आई थी और पार्टी ने यहां से कामरेड राजू यादव को खड़ा किया है. कामरेड राजू यादव किसी परिचय के मोहताज नहीं. वे 2019 के लोकसभा चुनाव में आरा लोकसभा सीट से महागठबंधन समर्थित भाकपा-माले उम्मीदवार थे. इस चुनाव में तकरीबन 4 लाख 20 हजार वोट लाकर उन्होंने भाजपा उम्मीदवार को काफी कड़ी टक्कर दी थी. हालांकि, उन्हें हार सामना करना पड़ा था, लेकिन 2024 में हुए लोकसभा चुनाव में आरा से भाकपा-माले के सुदामा प्रसाद संसद पहुंचने में कामयाब हुए. सुदामा प्रसाद के चुनाव जीतने पर तरारी सीट खाली हो गई और इसी कारण से इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. इस बार यहां भाकपा-माले ने कामरेड राजू यादव को महागठबंधन समर्थित उम्मीदवार बनाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भोजपुर के क्रांतिकारी किसान संघर्ष की आबो-हवा में राजू यादव का जन्म 19 जनवरी 1982 को अगिआंव प्रखंड के गोरपा गांव में हुआ. उनके पिता स्व. रमेश सिंह फौजी थे और इलाके में काफी लोकप्रिय थे. गंभीर बीमारी के कारण 1990 में उनकी मृत्यु हो गई थी. पिता के असामयिक मौत के कारण उनका बचपन काफी कठिनाइयों में बीता. गांव की शिक्षा पूरी करके वे आगे की पढ़ाई के लिए आरा आ गए. आरा में पढ़ाई के दौरान ही भाकपा-माले के छात्र संगठन आइसा से जुड़े और जल्दी ही अपनी सहजता के कारण छात्रों के बीच लोकप्रिय हो गए. उन्होंने कई छात्र आंदोलनों का नेतृत्व किया और पूरे शाहाबाद में आइसा के निर्माण में बड़ी भूमिका अदा की. 2006 में जैन कॉलेज आरा से स्नातक और फिर एमए व एलएलबी की उपाधि हासिल की.


ये भी पढ़ें- बिहार उपचुनाव का सज गया अखाड़ा, देखें NDA और महागठबंधन में किसके बीच मुकाबला


2010 में वे आइसा के बिहार राज्य अध्यक्ष बने. उन्होंने इंकलाबी नौजवान सभा के राज्य अध्यक्ष की जवाबदेही का भी निर्वहन किया. फिलहाल वे अखिल भारतीय किसान महासभा के मोर्चे पर कार्यरत हैं. राजू यादव ने 2010 में पहली बार आरा जिले के बड़हरा विधानसभा से चुनाव लड़ा और सम्मानजनक वोट हासिल किया. 2014 के लोकसभा चुनाव में आरा संसदीय क्षेत्र से भाकपा-माले ने इस युवा नेता को अपना प्रत्याशी बनाया और तब का. राजू यादव ने एक लाख से अधिक वोट हासिल किया था. 2015 में एक बार फिर से वे संदेश विधानसभा से मैदान में उतरे और लगभग 18 हजार वोट हासिल किया.क्रांतिकारी विचारों के प्रतिबद्ध इस युवा नेता को भाकपा–माले ने एक बार फिर चुनाव के मैदान में उतारा है.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!