पटनाः Bhai Dooj Upaay: भाई-बहन का त्योहार भाईदूज आज मनाया जा रहे है. यह त्योहार हर वर्ष बड़ी धूमधाम से कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाती हैं और भाइयों की लंबी उम्र की कामना करती हैं. अगर आप भी अपने भाई की लंबी उम्र चाहती हैं तो भाई दूज के दिन इस उपाय को आप जरूर कर सकती हैं. इससे आपका भाई यमराज के भय से मुक्त हो जाएगा और उसके ऊपर यमराज का प्रकोप नहीं होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यमराज गए थे अपनी बहन के घर
यम द्वितीया के दिन यमराज अपनी बहन, यमुना के घर गए थे. इससे यमुना बहुत प्रसन्न हुई थीं. यमराज ने अपनी बहन यमुना को इतना प्रसन्न देखकर कहा, अब से वह हर वर्ष इस दिन अपनी बहन के घर आएंगे और भोजन करेंगे. इसके अलावा जो भी व्यक्ति-भाई इसी दिन अपनी बहन के घर जाएगा और उसके हाथ से भोजन करेगा, उसे कोई कष्ट नहीं होगा.  


आज जरूर करें ये काम
मानते हैं कि भाई दूज के दिन भाई-बहन, यदि संभव हो तो यमुना स्नान अवश्य करें. यदि संभव नहीं है तो शुद्ध जल के छींटे भाई-बहन अपने पर दे सकते हैं. इसके बाद बहन भाई को तिलक करा कर ही भोजन करवाएं. यदि किसी कारणवश भाई बहन के यहां उपस्थित ना हो तो वह स्वयं चलकर भाई के यहां पहुंचे. तिलक करने के बाद ही बहन पकवान-मिष्ठान्न का भोजन भाई को कराएं.


चौमुखी दीपक जलाएं
इस दिन किसी भूखे को भोजन करवाने से आपके ऊपर भी यमराज की कृपा होगी. तिलक करते समय बहनें ‘गंगा पूजे यमुना को यमि पूजे यमराज को, सुभद्रा पूजे कृष्णा को गंगा यमुना नीर बहे मेरे भाई की आयु बड़े’ ऐसा कहें.  इस दिन शाम के समय बहनें यमराज के नाम से चौमुखी दिया जला कर घर के बाहर जरूर रखें.