बिहटाः पहले चरण में निर्मित 50 बेड वाले ESIC अस्पताल का शनिवार को होगा उद्घाटन

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बयाया कि केंद्र सरकार के श्रम व नियोजन राज्य मंत्री संतोष गंगवार शनिवार को बिहटा में ईएसआईसी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे.

बिहटाः पहले चरण में निर्मित 50 बेड वाले ESIC अस्पताल का शनिवार को होगा उद्घाटन
बिहटा ईएसआईसी अस्पताल का उद्घाटन किया जाएगा. (फोटो साभारः ddfhealthcare.com)

पटनाः बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बयाया कि केंद्र सरकार के श्रम व नियोजन राज्य मंत्री संतोष गंगवार शनिवार को बिहटा में ईएसआईसी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे. उन्होंने बताया कि पहले चरण में निर्मित ईएसआईसी के 50 बेड वाले अस्पताल का उद्घाटन करेंगे.

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि बिहटा में नवनिर्मित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के अस्पताल के उद्घाटन से बीमित 3 लाख कर्मियों के 12 लाख आश्रितों के अलावा पटना जिले के गैरबीमित सामान्य लोगों को भी चिकित्सीय और इमरजेंसी की सुविधा उपलब्ध होगी.

गौरतलब है कि साल 2009 में ईएसआईसी की ओर से बिहटा में 650 करोड़ की लागत से 500 बेड के अस्पाल सह मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया गया था. जिसके लिए बिहार सरकार ने 27 एकड़ जमीन उपलब्ध करायी थी. पहले चरण में 50 बेड के अस्पताल का उद्घाटन किया जा रहा है. भविष्य में 100,300 और 500 बेड की सेवा अस्पताल में शुरू की जाएगी.

सुशील मोदी ने बताया कि 300 बेड के अस्पताल की शुरुआत के बाद यहां मेडिकल कॉलेज की मान्यता की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. जिसके बाद यहां चिकित्सा की पढ़ाई भी हो सकेगी. कॉलेज के लिए भवन बन कर लगभग तैयार हो चुका है.

ईएसआईसी की क्षेत्रीय परिषद ने भागलपुर और मुजफ्फरपुर में 100-100 बेड के दो अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है. इसके लिए राज्य सरकार ने मुजफ्फरपुर में 2 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी है.