close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार महागठबंधन के अंदर फिर बवाल, सीट शेयरिंग के बाद अब चेहरे को लेकर उठ रहा सवाल

आगामी चुनाव के दौरान महागठबंधन के नेता किसे अपना चेहरा बताकर जनता से वोट मांगेंगे, अब इसे लेकर विवाद तेज हो गया है.

बिहार महागठबंधन के अंदर फिर बवाल, सीट शेयरिंग के बाद अब चेहरे को लेकर उठ रहा सवाल
बिहार महागठबंधन में चेहरे को लेकर शुरू हुआ विवाद. (फाइल फोटो)

आशुतोष चंद्रा/पटनाः बिहार में महागठबंधन के बीच अब चेहरे को लेकर सियासत शुरू हो गई है. आगामी चुनाव के दौरान महागठबंधन के नेता किसे अपना चेहरा बताकर जनता से वोट मांगेंगे, अब इसे लेकर विवाद तेज हो गया है. हालांकि यह कयास पहले से ही लगाए जा रहे थे कि महागठबंधन में चेहरे को लेकर विवाद होना तय है. अब इस विवाद में कांग्रेस और आरजेडी आमने-सामने दिख रहे हैं.

कांग्रेस का दावा है कि देश के साथ-साथ बिहार में महागठबंधन का चेहरा राहुल गांधी ही होंगे, जबकि आरजेडी ने राहुल को अपना चेहरा मानने से इनकार कर दिया है. आरजेडी की नजरों में बिहार में महागठबंधन का चेहरा लालू और तेजस्वी यादव ही होंगे. अब महागठबंधन के चेहरे को लेकर हो रहे दावों के बीच नया विवाद खड़ा हो गया है.

बिहार महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर पहले ही विवाद सुलझते हुए नहीं दिख रहा है. हालांकि नेता इसे मानने को तैयार नहीं हैं. वहीं, महागठबंधन में चेहरे को लेकर विवाद होने के कयास पहले से ही लगाए जा रहे थे, जो अब शुरू हो चुका है. जिसमें कांग्रेस और आरजेडी आमने-सामने दिख रही है. कांग्रेस राहुल गांधी को चेहरा मान रहे तो वहीं आरजेडी लालू यादव को महागठबंधन का चेहरा बता रहे हैं.

कांग्रेस नेता प्रेमचन्द्र मिश्रा ने कहा है कि देश के साथ-साथ बिहार में भी महागठबंधन का चेहरा राहुल गांधी ही होंगे. कांग्रेस नेता ने कहा है कि लोकसभा चुनाव राष्ट्रीय स्तर का चुनाव है और 2019 का चुनाव नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच होनेवाला है. इसके लिए कांग्रेस पार्टी अगल-अलग राज्यों में अपने सहयोगी दलों के साथ चुनावी मैदान में जाएगी. लेकिन जहां तक बिहार में महागठबंधन के चेहरे का सवाल है महागठबंधन का चेहरा राहुल गांधी ही होंगे.

वहीं, हम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने बिहार में राहुल गांधी को महागठबंधन का चेहरा मानने से साफ इनकार कर दिया है. जीतन राम मांझी ने कहा है कि लालू प्रसाद का चेहरा ही महागठबंधन का चेहरा होगा. हालांकि लालू प्रसाद जेल में हैं तो ऐसे में तेजस्वी यादव महागठबंधन के चेहरा होंगे, क्योंकि तेजस्वी यादव में काफी क्षमता है और उन्होंने काफी कम समय में खुद को साबित भी किया है.

आरजेडी नेता भी कुछ ऐसा ही कह रहे हैं. आरजेडी नेता शिवानंद तिवारी भी राहुल गांधी को महागठबंधन का चेहरा नहीं मान रहे हैं. उनका भी कहना है कि महागठबंधन का चेहरा तो लालू यादव ही होंगे. और उनके अनुपस्थिती में तेजस्वी यादव चेहरा होंगे. और इसके लिए महागठबंधन में दो राय नहीं है. लेकिन कांग्रेस आरजेडी की राय से अलग राहुल को अपना चेहरा बता रही है.