Bihar Board Result 2018: बिहार इंटर का रिजल्ट जारी, 52.9 प्रतिशत छात्र हुए सफल

बिहार बोर्ड के द्वारा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. बीएसईबी कार्यालय में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने रिजल्ट की घोषणा की. साइंस, ऑर्ट्स और कॉमर्स तीनों विषयों के रिजल्ट की घोषणा की गई है. 

Bihar Board Result 2018: बिहार इंटर का रिजल्ट जारी, 52.9 प्रतिशत छात्र हुए सफल
बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. (फोटोः प्रतीकात्मक)

पटनाः बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए रिजल्ट का इंतजार खत्म हो गया है. बिहार बोर्ड के द्वारा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. बीएसईबी कार्यालय में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने रिजल्ट की घोषणा की. साइंस, ऑर्ट्स और कॉमर्स तीनों विषयों के रिजल्ट की घोषणा की गई है.  इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल हुए छात्रों में 52.9 प्रतिशत छात्र  सफल हुए है. कार्मस में 82 प्रतिशत, साइंस में 45 प्रतिशत और आर्ट्स में 42 प्रतिशत छात्र सफल हुए है.

बिहार इंटरमीडिएट रिजल्ट में साइंस संकाय से शिवहर की कल्पना कुमारी ने पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं, ऑर्ट्स संकाय से सिमुलतला की कुसुम और मुजफ्फरपुर की निधि सिन्हा ने कॉमर्स में टॉप किया है. साइंस टॉपर कल्पना को 434 अंक प्राप्त हुए है. जबकि कुसुम को 424 अंक प्राप्त हुए हैं.

बता दें कि कल्पना ने हाल ही में NEET टॉपर घोषित की जा चुकी है. शिवहर की रहने वाली कल्पना कुमारी ने अब बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में साइंस टॉपर बन गई है. 

बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने में काफी एहतियात बरती है. कॉपी चेक और टॉपर्स के मामले में काफी ध्यान रखा गया है. बोर्ड ने पहले ही कहा था कि छात्रों को रिजल्ट में त्रुटि नहीं मिले इसके लिए बोर्ड ध्यान से काम कर रही है.

वहीं, इस बार छात्रों को 10 प्रतिशत तक ग्रेस मार्क्स दिया गया है. फेल होनेवाले छात्रों को अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस दिया गया है. हालांकि भाषा विषय में फेल होने वाले छात्रों को ग्रेस मार्क्स नहीं दिया गया है.

इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 फरवरी से लेकर 16 फरवरी तक आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में कुल 12,07,975 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. आर्ट्स में 4,55,971, कॉमर्स में 51,325 और साइंस में 6,99,851 छात्र शामिल हुए थे. वहीं, वोकेशनल विषय में कुल 831 छात्र शामिल हुए थे.