राजगीर में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का सीएम नीतीश कुमार ने किया शिलान्यास

सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राजगीर में क्रिकेट स्टेडियम खेल अकादमी का शिलान्यास किया. 

राजगीर में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का सीएम नीतीश कुमार ने किया शिलान्यास
राजगीर में स्टेडियम का शिलान्यास किया गया.

राजगीरः बिहार के राजगीर जिले में राज्य के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया गया. सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को इस क्रिकेट स्टेडियम खेल अकादमी का शिलान्यास किया. आधुनिक सुविधाओं से लैस यह राज्य का पहला स्टेडियम होगा. बताया जाता है कि अगले तीन साल में इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

राजगीर जिले में राज्य का पहला अत्याधुनिक स्टेडियम बनने जा रहा है. यह स्टेडियम 90 एकड़ जमीन पर कुल 740 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जाएगा. इस खेल अकादमी में क्रिकेट समेत 40 इनडोर और आउटडोर खेल की व्यवस्था होगी.

Bihar Nitish kumar foundation stone of international stadium in Rajgir

बताया जाता है कि क्रिकेट स्टडियम काफी बड़ा होगा. इसमें क्रिकेट देखने वाले 45 हजार दर्शकों को एक साथ बैठने की व्यवस्था की जाएगी. क्रिकेट के अलावा आउटडोर और इनडोर के कुल 28 खेलों का स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनेगा. 

सड़क और बाउंड्री वॉल का निर्माण शुरू कर दिया गया है. इस स्टेडियम को तीन साल में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए करीब 740 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसे तैयार करने की जिम्मेदारी शापोरजी पालोंजी एंड कंपनी को दिया गया है.

Bihar Nitish kumar foundation stone of international stadium in Rajgir

स्टेडियम बनाने के लिए राजगीर के पिलखी पंचायत में 90 एकड़ जमीन अधिगृहित की गई है. कैम्पस में रिसर्च सेंटर, फिटनेस सेंटर, मोटिवेशन सेंटर, स्पोर्ट्स लाइब्रेरी, स्वीमिंग पुल, कैफेटेरिया, हॉस्टल आदि बनाए जाएंगे. इसके लिए भी बाउंड्री का काम तेजी से चल रहा है.