1998 कैडर के IPS अधिकारी प्रवीण सिन्हा को बनाया गया CBI का नया निदेशक
Advertisement

1998 कैडर के IPS अधिकारी प्रवीण सिन्हा को बनाया गया CBI का नया निदेशक

Bihar Samachar: प्रवीण सिन्हा Indian Police Service (गुजरातः 1988) ने वर्ष 2000-2021 के मध्य दो कार्यावधि के दौरान CBI में पुलिस अधीक्षक, डीआईजी, संयुक्त निदेशक तथा अपर निदेशक के तौर पर सेवाएं दी हैं.

प्रवीण सिन्हा को बनाया गया सीबीआई का नया निदेशक. (फाइल फोटो)

Patna: प्रवीण सिन्हा को सीबीआई का नया निदेशक  बनाया गया है. इसको लेकर केंद्र सरकार की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार, प्रवीण सिन्हा इससे पहले अपर निदेशक के पद पर तैनात थे. उन्होंने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT), कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसरण में CBI निदेशक का पद संभाल लिया है प्रवीण सिन्हा बिहार के निवासी हैं.

प्रवीण सिन्हा Indian Police Service (गुजरातः 1988) ने वर्ष 2000-2021 के मध्य दो कार्यावधि के दौरान CBI में पुलिस अधीक्षक, डीआईजी, संयुक्त निदेशक तथा अपर निदेशक के तौर पर सेवाएं दी हैं. उन्होने वर्ष 2015-2018 में CVC में अपर सचिव के तौर पर भी सेवाएं दी हैं. सिन्हा ने राज्य के विभिन्न स्थानों पर अपर पुलिस अधीक्षक  से लेकर अपर महानिदेशक जैसे विभिन्न  पदों पर तैनात रह चुके हैं.

इसके साथ ही वर्ष 1996 में वह उप निदेशक, ACB अहमदाबाद के तौर पर भी सेवाएं दे चुके हैं. प्रवीण सिन्हा सर्वोच्च न्यायालय/उच्च न्यायालयों द्वारा सौंपे गए/निगरानी वाले घोटालों; प्रमुख बैंक धोखाधड़ी तथा वित्तीय अपराधों, सीरियल बम ब्लास्ट आदि मामलों की जांच से जुड़े रहे हैं. वे सीएटी (CAT) एवं AIPMT के मामलों सहित प्रमुख परीक्षा के पेपर लीक के मामलों का खुलासा करने में भी उनकी प्रमुख भूमिका थी.

वहीं, प्रवीण सिन्हा ने केन्द्रीय सर्तकता आयोग का विजिलेन्स मैनुअल, 2017 तथा सीबीआई (क्राइम) मैनुअल, 2020 का मसौदे भी तैयार किया है. वे कई नवीन एवं सुधारात्मक पहल से जुड़े हैं. प्रवीण सिन्हा को गणतंत्र दिवस, 2013 को विशिष्ट सेवा के लिए तथा गणतंत्र दिवस, 2004 में सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित भी हो चुके हैं.