दरभंगा में बनेगा बिहार का दूसरा एम्स, पटना समेत चार जगहों पर बनेंगे सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar805897

दरभंगा में बनेगा बिहार का दूसरा एम्स, पटना समेत चार जगहों पर बनेंगे सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल

दरभंगा और मुजफ्फरपुर में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का काम फरवरी तक होना है. गया और भागलपुर में भी अप्रैल तक सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल काम करेगी.

दरभंगा में बनेगा बिहार का दूसरा एम्स, पटना समेत चार जगहों पर बनेंगे सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल.

पटना: केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि दरभंगा एम्स से न सिर्फ उत्तर बिहार बल्कि बंगाल तक के लोगों को इसका लाभ मिलेगा. जल्द ही बिहार सरकार के साथ बैठकर कुछ मूलभूत जरूरी बातें पूरी की जाएगी. 24 दिसंबर को दरभंगा में एम्स की समीक्षा बैठक होगी, जिसमें अंतिम रूप देने को लेकर चर्चा होगी. 

उन्होंने कहा कि बिहार का दूसरा एम्स होगा दरभंगा एम्स. सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का काम भी चल रहा है. दरभंगा और मुजफ्फरपुर में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का काम फरवरी तक होना है. गया और भागलपुर में भी अप्रैल तक सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल काम करेगी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पटना सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में थोड़ा विलम्ब होगा. जमीन से लेकर दूसरी सुविधाओं के लिए बिहार सरकार की भी बड़ी भूमिका है. कोरोना वैक्सीन को लेकर मई महीने में ही समीक्षा हुई थी. तीन कंपनियां काम कर रही हैं. अगले कुछ महीनों में वैक्सीन आ जायेगी जो विश्वसनीय और विश्वस्तरीय होने के साथ सस्ता भी होगी.

अश्विनी चौबे ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ कल बात हुई है, बिहार में बड़े पैमाने पर तैयारी चल रही है. राज्यों को केंद्र सरकार की ओर से सुविधा भेजा जाना शुरू भी हो गया है. पहले चिकित्साकर्मी फिर फ्रंटलाइन वारियर और उसके बाद 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को प्राथमिकता के साथ दिया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि किसानों के हित की बात से समझौता नहीं होगा. कुछ लोग किसानों को गलत तरीके से समझकर गुमराह कर रहे हैं. किसान बिल किसानों के हित में है. यदि बातचीत करने की जरूरत है तो सरकार इसमें कहीं से पीछे नहीं रहेगी. किसानों के बीच चल रही चर्चा और चिंता गलत है. एमएसपी को सरकार खत्म नहीं करने जा रही है यह जारी रहेगी. 

उन्होंने कहा कि मंडी में किसानों को परेशानी होती थी, इसमें सुधार किया गया है. मंडी रहेगी, लेकिन बिचौलिए को खत्म किया जाएगा. कृषि बिल किसानों के हित में है. कोई गलत नहीं कर सकता किसानों के साथ, कोई शंका है तो उसे दूर किया जाना चाहिए. सरकार हर समय वार्ता के लिए तैयार है. सरकार लिखित भी देने को तैयार है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी किसान को यदि न्यायालय जाना पड़े तो इसके लिए भी किसानों के हित को ध्यान में रखा गया है. सारी बात स्पष्ट कर दिए जाने के बाद भी किसानों का आंदोलन जारी है यह ठीक नहीं है. विपक्ष षड्यंत्र के तहत ऐसा चाहता है, यह ठीक नहीं है.

उन्होंने आगे यह भी कहा कि कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियों ने किसानों का शोषण किया है. किसानों के साथ कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए.  विघटनकारी शक्तियां किसान आंदोलन के नाम पर सक्रिय हो गई है. बंगाल में हिंसा हो रही है, जिस तरह का वहां कृत्य चल रहा है यह अलोकतांत्रिक है.

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि ममता बनर्जी यह तत्काल बन्द करें यदि ऐसा नही होता है तो चुनाव में फेंके गए पत्थर से ही ममता बनर्जी का स्मारक बन जायेगा. ममता बनर्जी आप सावधान हो जाइए. बंगाल की जनता कराह रही है. मैं विश्वास के साथ कह रहा हूं कि बंगाल में बीजेपी की सरकार बन रही है. ममता बनर्जी को मुंह की खानी पड़ेगी.