बिहार राज्य पथ परिवहन निगम पटना-दिल्ली और कोलकाता तक बस सेवा करेगी शुरू
Advertisement

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम पटना-दिल्ली और कोलकाता तक बस सेवा करेगी शुरू

राजधानी पटना से दिल्ली, वाराणसी, कोलकाता और पड़ोसी देश नेपाल के काठमांडू तक का सफर अब आसान होगा.

पटना से दिल्ली और कोलकाता के लिए बस सेवा शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः राजधानी पटना से दिल्ली, वाराणसी, कोलकाता और पड़ोसी देश नेपाल के काठमांडू तक का सफर अब आसान होगा. दरअसल बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने इन स्थानों के लिए बस सेवा शुरू करने की योजना बनाई है. अब इन शहरों से बस सेवा शुरू होने के बाद रेल और हवाई यात्रा के साथ ही सड़क सेवा का साधन भी बिहारवासियों को मिल जाएगा.

त्योहारों का समय आने वाला है और कनफर्म टिकटों के लिए लंबी वेटिंग, ठसाठस भरी ट्रेन बिहार आने जाने वाली ट्रेनों का अमूमन ऐसा ही हालत रहती है. लेकिन बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने इस स्थिति से लोगों को राहत दिलाने का फैसला किया है. व्यस्त माने जाने वाले दिल्ली और हावड़ा रूट पर परविहन निगम बस चलाएगा.

परिवहन निगम दिल्ली में बस चलाने के लिए उत्तरप्रदेश और दिल्ली सरकार से बात करेगा. इसी तरह कोलकाता तक बस चलाने के लिए झारखंड और पश्चिम बंगाल सरकार से भी बातचीत की जाएगी. त्योहार के मौसम में दिल्ली से आने वाले लोगों की जबरदस्त भीड़ रहती है. ट्रेन की स्लिपर क्लास तो दूर एसी क्लास के लिए भी कनफर्म टिकट मिलना मुश्किल होता है. 

यात्रा के लिए लोग पैसे देने के लिए भी तैयार रहते हैं, लेकिन जब रेल में जगह ही नहीं है, तो क्या हो सकता है. ऐसे हालात में टिकट की कालाबाजारी करने वाले लोगों की चांदी हो जाती है. आम लोग भी निगम के फैसले से खुश हैं. यात्रियों के मुताबिक निगम की ये योजना अगर धरातल पर लागू हुई तो दिल्ली हो या कोलकाता जाने में मुश्किल नहीं होगी.

पटना से दिल्ली के लिए सीधी बस सेवा की मांग काफी पुरानी है. कई बार इस मांग को लेकर बिहार राज्य पथ परिवहन निगम में चर्चा हुई, लेकिन इससे आगे बात नहीं बढ़ सकी. अब निगम दिल्ली और कोलकाता तक बस सेवा के लिए गंभीर दिख रहा है. निगम के मुताबिक, दिल्ली और कोलकाता के लिए पीपीपी मोड में बस चलाई जाएंगी यानि इस पर बिहार राज्य पथ परिवहन निगम का अधिकार होगा. लाइसेंस भी बिहार राज्य पथ परिवहन निगम का होगा. बाकी सारा काम निजी कंपनियों के जिम्मे होगा.

फिलहाल निगम दिल्ली और कोलकाता तक अपनी बसों के लिए रूट, हॉल्ट और किराये निर्धारण पर मंथन कर रहा है. निगम दिल्ली,कोलकाता के साथ ही वाराणसी और काठमांडू भी बस दौड़ाने की योजना बना रहा है. काठमांडू और वाराणसी तक जाने वाली बस धार्मिक पर्यटन के लिहाज से चलाई जाएंगी.