Darbhanga: बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है. राज्य में पहला तैरता हुआ सोलर बिजली प्लांट तैयार किया जा चूका है. ये पहला तैरता पावर प्लांट जिले के कादिराबाद मोहल्ले के एक तालाब में बनाया गया है. इसके अलावा इसके नीचे मछली का उत्पादन किया जाएगा. इसके अलावा तालाब के ऊपर सोलर प्लेट लगा कर सौर ऊर्जा से बिजली का भी उत्पादन भी होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंतिम रूप देने की कोशिश


तालाब के ऊपर सोलर प्लेट लगाने का काम पूरा कर लिया गया है. अब इसे अंतिम रूप देने की कोशिश की जा रही है. इस सोलर प्लांट से उत्त्पन्न होने वाले बिजली को आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा. इसके लिए एक विद्युत उप केंद्र भी बनाया गया है. इस प्लांट की मदद से  1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा. अगर ये प्रयोग सफल हुआ तो इसे और भी तालाबों में लगाया जाएगा. 


सौर ऊर्जा से चलनेवाली यह तैरता बिजली प्लांट लगाने वाले कंपनी के प्रॉजेक्ट मैनेजर रोहित सिंह ने कहा कि ये राज्य का पहला फ्लोटिंग सौर ऊर्जा से चलने वाला पावर प्लांट है. जिसका काम लगभग पूरा किया जा चुका है. सरकार के साथ मिलकर काम किया जा रहा है.  उन्होंने आगे बताया कि इस प्लांट से लगभग 1.6 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा. हमारी तैयारी पूरी है सरकार का विद्युत उप केंद्र बनकर तैयार हो जाएगा इसे चार्ज कर बिजली उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा.


वहीं,इसको लेकर DM त्याग राजन ने कहा कि जल्द ही लोगों को इसका फायदा मिलने लगेगा. जिले में ऐसे कई तालाब है. हम गैर परंपरागत तरीके से बिजली उत्पादन कर के उत्पादन की क्षमता बढ़ा सकते हैं.