देश के इस बड़े उद्योगपति ने ब्रिटिश बैंक पर खेला दांव, 4100 करोड़ रुपये में खरीदेंगे ये कारोबार
Advertisement
trendingNow12478681

देश के इस बड़े उद्योगपति ने ब्रिटिश बैंक पर खेला दांव, 4100 करोड़ रुपये में खरीदेंगे ये कारोबार

Kotak Bank Latest News: कोटक बैंक की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, कोटक महिंद्रा बैंक इस सौदे के तहत विदेशी ऋणदाता के 'मानक अग्रिम' के रूप में वर्गीकृत व्यक्तिगत ऋणों को खरीदेगा. 

देश के इस बड़े उद्योगपति ने ब्रिटिश बैंक पर खेला दांव, 4100 करोड़ रुपये में खरीदेंगे ये कारोबार

Kotak Mahindra Bank: देश के बड़े बिजनेसमैन उदय कोटक की कोटक महिंद्रा बैंक ने ब्रिटिश फाइनेंस बैंकिंग कंपनी स्टैंडर्ड चार्टर्ड के 4100 करोड़ रुपये के पर्सनल लोन पोर्टफोलियो को खरीदने की घोषणा की है. हालांकि बैंक ने सौदे की राशि का खुलासा नहीं किया. 

बैंक की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, कोटक महिंद्रा बैंक इस सौदे के तहत विदेशी ऋणदाता के 'मानक अग्रिम' के रूप में वर्गीकृत व्यक्तिगत ऋणों को खरीदेगा. यह सौदा तीन महीने में पूरा होने की उम्मीद है.

खुदरा परिसंपत्ति बढ़ाने में मिलेगी मदद

कोटक महिंद्रा बैंक ने इसे 'उच्च-गुणवत्ता वाले कर्जों का बहीखाता' बताते हुए कहा कि यह सौदा बड़ा पैमाना हासिल करने और ग्राहक-केंद्रित वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करने की उसकी रणनीति के अनुरूप है और इससे खुदरा परिसंपत्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

यह सौदा स्टैंडर्ड चार्टर्ड के प्रतिद्वंद्वी सिटी बैंक द्वारा अपना समूचा खुदरा कारोबार कोटक के बड़े प्रतिद्वंद्वी एक्सिस बैंक को बेचने के लगभग दो साल बाद हुआ है. कोटक महिंद्रा बैंक की सितंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा से एक दिन पहले इस सौदे की घोषणा की गई है. कोटक महिंद्रा के उत्पाद प्रमुख (उपभोक्ता बैंक) अंबुज चांदना ने कहा, "भारत का बिना गारंटी वाला ऋण बाजार कोटक के लिए महत्वपूर्ण वृद्धि क्षमता प्रदान करता है. 

भारत में निवेश करना और बढ़ना जारी रखेंगे: स्टैंडर्ड बैंक

बैंक अपने जोखिम प्रबंधन और प्रौद्योगिकी-संचालित दृष्टिकोण पर विकास को स्थायी रूप से आगे बढ़ाने में सक्षम होगा." स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के संपत्ति एवं खुदरा बैंकिंग प्रमुख आदित्य मंडलोई ने कहा कि ऋण पोर्टफोलियो बेचने का निर्णय धन, समृद्ध और लघु एवं मध्यम उद्यम खंड में वृद्धि को गति देने के फोकस के अनुरूप है. 

मंडलोई ने भारत को स्टैंडर्ड चार्टर्ड के लिए प्रमुख बाजार बताते हुए कहा, "संपत्ति एवं खुदरा बैंकिंग और कॉरपोरेट एवं निवेश बैंकिंग इसकी आधारशिला हैं और हम भारत में निवेश करना और बढ़ना जारी रखेंगे."

(इनपुट- एजेंसी)

Trending news