ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का कार्य पूरा, एक साथ गुजरेगी 6 ट्रेनें
Advertisement

ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का कार्य पूरा, एक साथ गुजरेगी 6 ट्रेनें

Indian Railway: केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का  निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है. जल्द हीं इस कोरिडोर पर पुरी क्षमता के साथ ट्रेनों का परिचालन शुरु हो जाएगा.

ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का कार्य पूरा, एक साथ गुजरेगी 6 ट्रेनें

डेहरी: Indian Railway: केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का  निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है. जल्द हीं इस कोरिडोर पर पुरी क्षमता के साथ ट्रेनों का परिचालन शुरु हो जाएगा. बता दें रोहतास जिले के डेहरी के सोन नदी पर बने इस रेल पुल पर एक साथ पांच ट्रेनों का परिचालन कर एक कीर्तिमान स्थापित किया गया है. इस कॉरिडोर का निर्माण साहनेवाल से लेकर पश्चिम बंगाल के दनकुनी तक किया गया है.

तीन लॉग हॉल ट्रेन के परिचालन की क्षमता
बीते मंगलवार रेलवे ने अपने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के रेल ब्रिज पर एक साथ पांच फ्रेट ट्रेनों के परिचालन का वीडियो शेयर किया था. ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रंट कोरिडोर का यह एरियल वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था. रेल अधिकारियों के अनुसार रेलवे के सबसे लंबे ब्रिजों में शामिल इस फ्रेट कारिडोर पुल पर एक तरफ से तीन लॉग हॉल ट्रेन का परिचालन की क्षमता है. इस ब्रीज पर एक साथ 6 ट्रेनों का सोन ब्रिज से गुजरने की व्यवस्था की गई है. 

ये भी पढ़ें- सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ पुलिस का अभियान, दुकानदारों में हड़कंप

एक साथ 5 ट्रेनों का परिचालन
ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के पहले चरण में बेस्टर्न कोरिडोर में 1504 किलोमीटर तथा स्टैंड कोरिडोर में 1856 किलोमीटर का परिचालन है. इसके तहत पंजाब, यूपी, हरियाणा, बिहार तथा झारखंड से होकर यह कोरिडोर गुजर रही है.  इसी के अंतर्गत सोन ब्रिज पर भी फ्रेट कॉरिडोर बना है, जिस पर अब ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है. बिहार के डेहरी के सोन ब्रिज पर जब एक साथ 5 ट्रेनों का परिचालन होने के साथ ही बिहार में रेलवे ने विकास की एक कीर्तिमान रच दी. ईडीएफसी की शुरुआत साहनेवाल से होगी. 

Trending news