Agniveer Recruitment 2022: भारतीय वायु सेना में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गईं है. वायु सेना में इच्छुक उम्‍मीदवार अपना पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट पर करवा सकते हैं. उम्‍मीदवार जान लें भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा ठीक एक महीने बाद यानी 24 जुलाई को आयोजित की जाएगी और इस साल दिसंबर से अग्निवीरों की पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पंजीकरण के लिए यहां करें आवेदन 
वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार चयन और भर्ती से संबंधित सभी जानकारी उम्‍मीदवार इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं. साथ ही बता दें ऑनलाइन पंजीकरण 05 जुलाई तक जारी रहेंगा.



भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन
जानकारी के लिए बता दें वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है. आवेदन agnipathvayu.cdac.in पर किए जा सकते हैं. ऑफिशियल वेबपोर्टल सुबह 10 बजे से लाइव हो जाएगा. उम्‍मीदवार अपनी बेसिक डिटेल्‍स के साथ रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे जिसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. फॉर्म जमा करने के लिए 250/- रुपये का आवेदन शुल्‍क भी जमा करना होगा.


सेना में भर्ती होने के बाद कितनी होगी सैलरी
जानकारी के लिए बता दें उम्‍मीदवारों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी. प्रत्‍येक वर्ष सैलरी और भत्‍ते इस प्रकार मिलेंगे. पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ता मिलेगा. दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ता मिलेगा. तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ता मिलेगा. चौथे साल 40,000/- वेतन और भत्‍ता दिया जाएंगा. इसके अलावा वेतन का 30 प्रतिशत हिस्‍सा काटकर सेवा निधि में जमा किया जाएगा. इन 4 वर्षों में अग्निवीर कुल 10.4 लाख की निधि जमा करेंगे जो ब्‍याज लगाकर 11.71 लाख हो जाएगी. यह निधि आयकर मुक्‍त होगी जो अग्निवीरों की 4 साल की सर्विस के बाद मिलेगी. साथ ही इस दौरान प्रत्‍येक वर्ष 30 दिनों की छुट्टी भी मिलेगी.


ये भी पढ़िए- Marine Drive in Patna: नीतीश कुमार ने किया जेपी गंगा पथ का उद्घाटन, पटना में पाएं मरीन ड्राइव का मजा