पटना: बिहार सरकार नें बिहार बजट में लड़कियों पर खास फोकस किया है. महिला योजना के तहत इंटर पास अविवाहित महिला को 25 हजार और ग्रेजुएशन पास को 50 हजार रुपये देने का ऐलान किया हैं. वित्तीय वर्ष 2022-23 में 900 करोड़ का प्रावधान किया गया है. साथ ही सात निश्चय-2 योजना के तहत युवा शक्ति बिहार की प्रगति, बाजार के रूप संस्थानों में गुणवत्ता अनुरूप प्रशिक्षक के लिए 89 औद्योगिक प्रशिक्षक संस्थानों को चुना गया है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2,37,691 करोड़ रुपए का है बजट
बिहार के बजट को सोमवार की दोपहर पेश किया गया. इस साल का बजट 2 लाख 37 हजार 691 करोड़ रुपए का है. इसमें सबसे अधिक 16.5 प्रतिशत शिक्षा का बजट है. उप मुख्यमंत्री वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने दूसरी बार बजट पेश किया है. इस बार के बजट में सूबे के विकास का छह सूत्रीय मॉडल पेश करने की कोशिश की गई है. सरकार द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, उद्योग, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आधारभूत संरचनाएं और जनकल्याण योजनाओं पर फोकस किया गया है. बजट में राजकोषीय घाटे को 3.5 प्रतिशत रखने का लक्ष्य रखा गया है.


योजनाओं के लिए तैयार होगा पोर्टल
योजनाओं के लिए पोर्टल बनेगा. हरित कार्यालय पर जोर दिया गया है. स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव के तहत 847 करोड़ रुपए का प्रावधान हुआ है. सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी. लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के दूसरे चरण को मंजूरी दी गई है. हर घर तक पक्की नाली-गली, स्वच्छ शहर विकसित शहर के तहत सभी जिला मुख्यालयों में वृद्धाश्रम बनाने को बजट तैयार किया गया. बेघरों के लिए बहुमंजिला इमारत बनेगी. सभी शहरों में शवदाह गृह बनाया जाएगा. ड्रेनिज सिस्टम विकसित होगा, जिस पर 550 करोड़ रुपए खर्च होंगे.


यह भी पढ़े- Indian Railway: रेल यात्रियों को बड़ी सौगात, बिहार में फिर से चलेगी सभी ट्रेनें