पटनाः Monsoon in Bihar:बिहार में मानसून ने दस्तक दे दी है. इससे प्रदेश के कई जिलों में मौसम सुहाना बना हुआ है. साथ ही लोगों ने राहत महसूस की है.  मौसम विभाग ने बताया है कि सोमवार को ही मॉनसून बिहार और दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी पहुंच गया. एक-दो को छोड़कर बिहार के सभी जिलों में बारिश शुरू हो गई है. आसमान में बादल छाए हुए हैं. हालांकि पटना में मंगलवार की दोपहर में भी धूप खिली हुई है. IMD ने अलर्ट किया है कि अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी तट पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा, मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ सकती हैं. दिल्ली में रिमझिम बारिश रुक-रुक कर हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्मी से मिली राहत
मंगलवार को जहानाबाद में भी बारिश हुई. भीषण गर्मी के बीच हुई झमाझम बारिश ने मौसम को खुशगवार बना दिया है. तकरीबन आधे घंटे की हुई झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. वही उमस भरी गर्मी से भी लोगों को भारी राहत मिली है. हालांकि शहर के राजाबाजार स्थित रेलवे अंडरपास के मुख्य सड़कों समेत कई जगहों पर नाले जाम रहने के कारण बारिश का पानी जमा हो गया जिससे लोगों को आने जाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा. लेकिन उमस भरी इस बारिश से किसान काफी राहत महसूस कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि आज की बारिश से न सिर्फ उमस भरी गर्मी से राहत मिली है बल्कि उनके सुख रहे धान में भी अब हरियाली आ जाएगी और साथ साथ गर्मी से भी राहत मिल सकेगा.


अब तक इतनी हुई बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, जिन तीन जिलों में भारी वर्षा होगी उनमें वैशाली, समस्तीपुर और खगड़िया शामिल हैं. इन जिले के लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. बीते रविवार को पटना, गया, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास सहित बिहार के सभी जिलों में वर्षा हुई. पटना में मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई. सबसे अधिक जमुई में 59 मिलीमीटर वर्षा हुई है जबकि दूसरे स्थान पर खगड़िया है जहां 54.2 मिलीमीटर वर्षा हुई है.


यह भी पढ़िएः Skin Care: त्वचा की सुंदरता के लिए फायदेमंद है ये योग, इन योगासनों का करें अभ्यास