Skin Care: त्वचा की सुंदरता के लिए फायदेमंद है ये योग, इन योगासनों का करें अभ्यास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1227642

Skin Care: त्वचा की सुंदरता के लिए फायदेमंद है ये योग, इन योगासनों का करें अभ्यास

Skin Care: योग है तो जीवन है. योग सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. योग हमारे शरीर को फिट बनाने के साथ-साथ त्वचा को हेल्दी रखने में भी मदद करता है.

Skin Care: त्वचा की सुंदरता के लिए फायदेमंद है ये योग, इन योगासनों का करें अभ्यास

पटनाः Skin Care: योग हमारे शरीर के लिए हर तरफ से फायदेमंद होता है. योग से मानसिक और शारीरिक बीमारियों दूर होती है. ये हमारे स्वास्थ्य के साथ हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. योग की मदद से हम अपनी स्किन को जवां रख सकते है. त्वचा के लिए कुछ योग बहुत ही लाभकारी साबित हुए है. 

हलासन (Plough pose)
हलासन हमारे शरीर के समग्र रक्त परिसंचरण में सुधार करने में बहुत प्रभावशाली होता है. इस योग को करने से आप आराम की स्थिति में जाते है  जिससे यह स्किन केयर के लिए आदर्श मुद्रा बन जाती है. जो हमारे स्किन को फायदा पहुंचाता है.

कैसे करें ये योग?
हलासन करने के लिए आप अपनी पीठ के बल लेट जाएं, आपकी हथेलियां छत की ओर हों. फिर धीरे से अपने पैरों को 90 डिग्री पर उठाएं और आटे को छूने के लिए अपने सिर के उपर ले जाएं. एक मिनट के लिए मुद्रा बनाएं रखें. फिर उसके बाद आप सामान्य मुद्रा में लौट जाएं.

मत्स्यासन( Fish pose)
यह मत्स्यासन को फिश पोज के नाम से भी जानते है. यह एक तरह का बैक-बेंडिंग पोज में से एक है. जिसे आप आसानी से सिख सकते है और कर सकते है. यह टोंड त्वचा पाने के लिए सबसे अच्छे योग में से एक है. यह सिर के क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार कर हमारी त्वचा को टोंड बनाता है. 

कैसे करें ये योग?
इस योग को करने के लिए पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं. बैठने के बाद पीछे की ओर से झुकें और सिर को जमीन पर टिकाएं. सिर को जमीन पर टिकाने के बाद अपनी छाती उपर उठाएं. जब आप मत्स्यासन के सही मुद्रा में आ जाएं तब कुछ सेकेंड के लिए होल्ड करें.

पश्चिमोत्तानासन ( Forward pose)
पश्चिमोत्तानासन को फॉरवर्ड पोज भी कहते है. इस योग आसन के एक नहीं अनेक फायदें है. ये रीढ़, कंधों और हैमस्ट्रिंग को फैलाने के लिए यह एक सबसे कारगर आसन है. इसके अलावा यह पीठ के निचले हिस्से में तनाव को दूर करता है और हमारी पाचन को भी सुधारता है. पश्चिमोत्तानासन से इतना ही नहीं ये हमारी त्वचा की स्थिति जैसे मुंहासों का कारण बन सकता है. यह त्वचा के साथ-साथ हमारी रक्त को भी शुद्ध करता है. त्वचा के रंग को सुधारता है. चेहरे के काले धब्बे, झुर्रियों को भी कम करता है. आपको बता दें कि पश्चिमोत्तानासन चेहरे के लिए सबसे बेस्ट योग है.

कैसे करें ये योग?
पश्चिमोत्तानासन करने के लिए पैरों को आगे बढ़ाकर फर्श पर बैठकर शुरू करें. फिर पैरों को एक साथ रखें और अपनी तरफ मोड़ें. सांस लेते हुए रीढ़ को ऊपर की ओर सीधा करें. सांस छोड़ें. इसके बाद अपने ऊपरी शरीर को आगे की ओर झुकाएं, कोहनी से झुकते हुए आगे की ओर झुकते हुए रीढ़ को सीधा रखें.

धनुरासन (Bow pose)
धनुरासन को बो पोज़ भी कहते है. यह योग त्वचा की देखभाल के लिए सबसे फायदेमंद है. यह त्वचा को चमकदार रंगत देने का काम करता है. इस मुद्रा को हमेशा अभ्यास करने से पेट पर दबाब डालने में मदद मिलती है. जो बदले में डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. जो त्वचा को चमकदार रंगत देने में बहुत मदद करता है. साथ-साथ ये कब्ज और अपच की समस्या दूर करता है.

कैसे करें ये योग?
धनुरासन करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. अपने पैरों को घुटने से मोड़ें. अपने हाथों को पीछे की ओर फैलाएं और अपनी एड़ियों का बाहर की तरफ से पकड़ लें. अपने पूरे शरीर को नाभि पर संतुलित करते हुए फर्श से हल्का उठाएं, साथ-साथ सांस लेते रहें. फिर सांस धीरे-धीरे छोड़ें.

यह भी पढ़े- International Yoga Day 2022: कम करना चाहते है वजन? करें ये योगासन, पेट की चर्बी होगी गायब

Trending news