Patna: बिहार (Bihar) में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर (Good News) है. राज्य के रोहतास (Rohtas), औरंगाबाद (Aurangabad) और गया (Gaya) जिले में कीमती खनिज (Precious Minerals) मिले हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह जानकारी राज्‍य के खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम (Janak Ram) की ओर से दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्रोमियम और पोटेशियम के चार खनिज ब्लॉक
मंत्री जनक राम (Minister Janak Ram) ने बताया कि केंद्र सरकार (Central Government) से क्रोमियम और पोटेशियम के चार खनिज ब्लॉक (Mineral Block) मिले हैं. केंद्र ने इन खनिजों की पुष्टि के बाद बिहार खनन विभाग को खुदाई करने की मंजूरी दे दी है. शीघ्र ही इनकी नीलामी की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी.


बड़ी संख्या में मिलेंगे रोजगार के अवसर 
बता दें कि इन तीनों जिले में खनन का काम शुरु होने के बाद, आसपास के जिलों की सूरत बदल जाएगी. राज्य सरकार (Bihar Government) की आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ-साथ बड़ी संख्या में युवाओं और मजदूरों को रोजगार (Employement) के अवसर मिलेंगे. अनपढ़ से लेकर पढ़े-लिखे लोगों को रोजगार का मौका मिलेगा. 


ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: राज्य में मौसम ने बदली करवट, कई शहरों में गिरा तापमान   


तीन पोटेशियम के और एक क्रोमियम के ब्लॉक 
बिहार (Bihar) को तीन पोटेशियम के और एक क्रोमियम के ब्लॉक मिले हैं. सासाराम-रोहतास (Sasaram-Rohtas) में 10 वर्ग किमी का नड़वाडीह ब्लॉक, आठ वर्ग किमी में टीपा खनिज ब्लॉक और शाहपुर में सात वर्ग किमी में ब्लॉक हैं. ये तीनों पोटेशियम के ब्लॉक हैं. वहीं, औरंगाबाद-गया (Aurangabad-Gaya) में क्रोमियम के ब्लॉक हैं. यह आठ वर्ग किमी में है.


जल्द शुरु होगी खुदाई 
प्राप्त जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार बहुत जल्द इन ब्लॉक की खुदाई (Digging) शुरु करेगी. इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारियां की जा रही है.