Patna: अगर मई में आप को बैंक जाकर अपनी किसी समस्या का समाधान कराना हैं तो आप के लिए बड़ी खबर है. मई के महीने में 13 दिनों तक बैंक का कामकाज प्रभावित रहेगा. हालांकि दिल्ली और एनसीआर में सिर्फ 8 दिन ही बैंक बंद रहेंगी. ऐसे में अगर बैंक में कोई जरूरी काम है तो छुट्टियों को ध्यान में रख कर ही को प्लान बनाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मई महीने की शुरुआत ही छुट्टी के साथ हो रही है. इस दिन रविवार है. ऐसे में इस दिन बैंक बंद रहेगा. जिसके बाद बैंक अगले दिन 2 मई को खुलेंगे. लेकिन फिर 3 मई को ईद होने के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के निजी और सरकारी बैंक बंद रहेंगे. मई महीने में 1, 8, 15, 22 और 29 को रविवार पड़ेगा. ऐसे में इस दिन बैंक बंद रहेंगे. इस तरह से दिल्ली में मई में कुल 8 दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि कई राज्यों में स्थानीय छुट्टी के चलते कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे.  


बता दें कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया (Reserve Bank Of India)ने मई महीने में छुट्टी का कैलेंडर जारी किया है. जिसके अनुसार मई के पहले हफ्ते में 3 मई और तीसरे हफ्ते में 16 मई को पूरे देशभर में बैंक बंद रहेगी. देश में 3 मई को ईद है तो 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा है, ऐसे में देशभर में सरकारी अवकाश रहेगा, जिसके कारण बैंक भी बंद रहेगी. इसके अलावा 13 और 27 मई को दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेगी. 


1 मई  : ईद-उल-फ‍ितर, बसवा जयंती (कर्नाटक)
6 मई  : दूसरा शनिवार होने से बैंक बंद
13 मई : दूसरे शन‍िवार पर बैंकों का अवकाश
16 मई  : बुध पूर्ण‍िमा
28 मई 2022 : चौथे शन‍िवार पर बैंकों का अवकाश
1 मई  : रविवार
8 मई  : रविवार
15 मई : रविवार
22 मई  : रविवार
29 मई : रविवार


ऐसे में अगर आप को बैंक में मई महीने में कोई भी जरूरी काम है तो छुट्टी देख कर ही बैंक जाने का प्लान बनाए. ताकि आप को कोई भी समस्या न हो.


ये भी पढ़िये: Jharkhand Rajya Sabha Elections: झारखंड में राज्यसभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू, JMM ने जताया जीत का भरोसा