अपहरण-हत्या मामला: जदयू विधायक अनंत सिंह गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar261666

अपहरण-हत्या मामला: जदयू विधायक अनंत सिंह गिरफ्तार

पटना जिला के बिहटा इलाके में बीते साल चार लोगों के अपहरण और उनमें से एक व्यक्ति की हत्या के मामले में मोकामा से जदयू विधायक अनंत सिंह को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस आज दोपहर उनसे पूछताछ करने और आवासीय परिसर की तलाश लेने उनके घर पहुंची थी।

अपहरण-हत्या मामला: जदयू विधायक अनंत सिंह गिरफ्तार

पटना : पटना जिला के बिहटा इलाके में बीते साल चार लोगों के अपहरण और उनमें से एक व्यक्ति की हत्या के मामले में मोकामा से जदयू विधायक अनंत सिंह को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस आज दोपहर उनसे पूछताछ करने और आवासीय परिसर की तलाश लेने उनके घर पहुंची थी।

इस पूरे मामले को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने पटना के नए वरीय पुलिस अधीक्षक विकास वैभव के लिए एसिड टेस्ट बताते हुए आज कहा था कि कानून के ऊपर कोई नहीं है। अनंत सिंह के पटना स्थित सरकारी आवास पर तलाशी के लिए पहुंचे पटना के वरीय पुलिस अधीक्षक विकास वैभव ने बताया था कि उक्त मामले में जो लोग गिरफ्तार किए गए हैं उनसे मिली जानकारी के अनुसार इसमें विधायक अनंत सिंह की भूमिका हो सकती है। लेकिन अभी तक इस संबंध में पुलिस के पास पुख्ता सबूत नहीं हैं।

उन्होंने कहा था कि पटना पुलिस इस मामले में मिल रही सभी सूचनाओं की बारीकी से जांच कर रही है। इसी के तहत पुलिस ने सिंह के पैतृक गांव नदवां स्थित आवास तथा पटना स्थित उनके सरकारी आवास की तलाशी के लिए अदालत से विशेष तलाशी वारंट जारी करने का अनुरोध किया था। वैभव ने बताया था, विधायक के आवास की तलाशी के दौरान मामले से संबंधित जो भी आवश्यक लगा उनके नमूने लिए गए हैं। पुलिस उनकी गहनता से जांच और तलाश कर रही है।

पटना के नए वरीय पुलिस अधीक्षक विकास वैभव ने बताया कि विधायक के घर पर पुलिस गहन जांच कर रही है और उसमें समय लगेगा। यह पूछने पर कि इस मामले में विधायक के घर से किसी की गिरफ्तारी हुई है या नहीं, वैभव ने बताया कि अभी कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

पुलिस तलाशी अभियान का अनंत द्वारा विरोध किए जाने के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने बताया कि अभी तक किसी विरोध का सामना नहीं करना पड़ा है। विधायक को सूचित कर दिया गया है। वह और उनके परिवार के सदस्य सहयोग कर रहे हैं।

अनंत के घर जारी तलाशी अभियान के बीच राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पटना के नवनियुक्त वरीय पुलिस अधीक्षक के लिए यह मामूली घटना नहीं, उनके लिए यह एसिड टेस्ट है एक चुनौती है। उन्होंने कहा, चाहे कोई भी हो वह कानून से नहीं बच सकता। दूध का दूध पानी का पानी होगा। कानून का राज स्थापित करने की प्रतिबद्धता नीतीश कुमार के साथ-साथ हमलोगों की भी है। लालू ने इस मामले में समुचित कार्रवाई का भरोसा दिलाते हुए कहा कि उनकी पार्टी सजग है और राजद ने मृतक के परिजनों को सहायता राशि के तौर पर परसों दो लाख रूपये दिया है।

पटना के पूर्व वरीय पुलिस अधीक्षक जितेंद्र राणा जिनका तबादला मोतिहारी कर दिया गया है कल अपना कार्यालय छोडने के पूर्व पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया था कि चार लोगों के अपहरण मामले जिनमें से एक पुतुष यादव की हत्या कर दी गयी थी के मामले में गिरफ्तार किए गए चार लोगों से पूछताछ के दौरान विधायक अनंत सिंह का नाम आया है।

जदयू के बाहुबली विधायक अनंत ने इस मामले में खुद को निर्दोष बताते हुए राणा पर उनसे दुश्मनी करने का आरोप लगाया। इस मामले की जांच के लिए परसों गयी राजद की टीम में शामिल पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता मुंद्रिका सिंह यादव ने कल पत्रकारों को बताया था कि पीड़ित के परिजनों और स्थानीय लोगों ने इस मामले में विधायक अनंत सिंह का हाथ होने की बात कही है।

राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और पार्टी प्रवक्ता मुंद्रिका सिंह यादव ने इस मामले में जदयू विधायक अनंत सिंह को दोषी ठहराते हुए कल उनकी गिरफ्तारी तथा मामले की जांच तक जितेंद्र राणा को पटना के वरीय पुलिस अधीक्षक के पद पर बहाल रखने जाने मांग की थी। अनंत सिंह के दबाव में आकर सरकार द्वारा पटना से वरीय पुलिस अधीक्षक जितेंद्र राणा का तबादला किए जाने के आरोपों पर लालू प्रसाद ने इससे इनकार करते हुए आज कहा कि स्थानांतरण का मामला पहले से चल रहा था और यह मुख्यमंत्री के अधिकार क्षेत्र में है कौन अधिकारी कहां रहेंगे।

इससे पूर्व जितेंद्र राणा का तबादला कर दिए जाने के आरोपों को गलत बताते हुए अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) सुनील कुमार ने कहा कि यह तबादला वरिष्ठता और अनुभव को ध्यान में रखकर किया गया है। विकास वैभव जितेंद्र राणा से वरिष्ठ हैं और उन्होंने एनआईए में भी काम किया है।

बिहार में नीतीश सरकार का समर्थन कर रही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी ने कल कहा था कि कोई भी व्यक्ति कानून के उपर नहीं है और इस मामले में कानून अपना काम करेगा।

वहीं बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता नंदकिशोर यादव ने इस मामले को लेकर सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि जब भाजपा सरकार से अलग हुई है प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति बदतर हो गयी है।

राजद से निष्कासित सांसद और नवगठित जनअधिकार पार्टी के नेता राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने इस मामले को लेकर जदयू विधायक अनंत सिंह पर उंगली उठाते हुए मामले की सीबीआई से जांच कराए जाने की मांग की है।