close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड में आजसू के साथ बीजेपी लड़ेगी लोकसभा चुनाव, 13+1 का फॉर्मूला हुआ तय

झारखंड में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए आजसू से गठबंधन किया है. और सीटों का फॉर्मूला भी तय हो गया है.

झारखंड में आजसू के साथ बीजेपी लड़ेगी लोकसभा चुनाव, 13+1 का फॉर्मूला हुआ तय
झारखंड में बीजेपी आजसू के साथ लोकसभा चुनाव लड़ेगी. (फाइल फोटो)

रांचीः झारखंड में बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर आजसू पार्टी के साथ गठबंधन करने जा रही है. इस बात का फैसला हो चुका है. वहीं, झारखंड में सीटों को लेकर भी फैसला हो गया है. जिसमें बीजेपी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि आजसू को एक सीट दिया गया है. बता दें कि झारखंड में कुल 14 लोकसभा सीट हैं. बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां 12 सीटें जीती थी.

बीजेपी के संसदीय बोर्ड की बैठक शुक्रवार की रात को संपन्न हुई. जिसमें झारखंड में बीजेपी तथा आल झारखंड स्टुडेंट युनियन (आजसू) के साथ चुनावी तालमेल पर मुहर लगायी गयी है. इस समझौते के तहत बीजेपी झारखंड के 14 में से 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी तथा आजसू एक सीट पर अपना उम्मीदवार उतारेगा.

बैठक के बाद इस बात की जानकारी बीजेपी के महासचिव भूपेंद्र यादव ने दी. उन्होंने कहा कि झारखंड में बीजेपी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं, आजसू के लिए एक सीट छोड़ा गया है. यानी कि बीजेपी आजसू के साथ 13+1 के फॉर्मूले पर झारखंड में चुनाव लड़ेगी.

आजसू प्रमुख सुदेश महतो की मुलाकात शुक्रवार को बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह से हुई थी. सुदेश महतो ने भी इस बात की पुष्टि की है कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव में बीजेपी के साथ झारखंड में एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, आजसू को गिरिडीह सीट दिए जाने की बात सामने आई है.

हालांकि, बीजेपी की ओर से अभी गिरिडीह सीट तय होने की बात को नकार दिया है. बीजेपी के प्रवक्ता दीनदयाल वर्णवाल ने कहा है कि अभी यह अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है कि आजसू को गिरिडीह सीट दी जाएगी. अभी केवल एक सीट दिए जाने की बात तय हुई है.

वहीं, आजसू से झारखंड के मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा है कि सुदेश महतो दिल्ली गए थे. बीजेपी के साथ गठबंधन की बात तय हुई है और पार्टी को एक सीट दिए जाने की बात हुई है. उन्होंन कहा कि सुदेश महतो आज रांची वापस आएंगे तो सारी बातों को साफ कर देंगे. वह इसकी घोषणा करेंगे की आजसू को कौन सी सीट दी गई है.

बहरहाल, झारखंड में भी एनडीए की सीटों का फैसला हो गया है. बीजेपी अब लोकसभा चुनाव में आजसू के साथ गठबंधन में लड़ेगी. हालांकि विधानसभा चुनाव में आजसू का गठबंधन पहले से ही आजसू से हैं. इससे पहले आजसू और बीजेपी के बीच तल्खी की बात सामने आई थी और आजसू ने झारखंड के सभी लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेने की बात सामने आई थी. लेकिन अब आजसू ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर लिया है. और एक सीट पर चुनाव लड़ने को तैयार है.