बिहार : NDA में तय हुआ सीटों का बंटवारा, BJP ने 6 सांसदों का काटा पत्ता

जेडीयू के कार्यालय में एनडीए के घटक दलों के प्रदेश अध्यक्ष एक साथ आए और सीटों की घोषणा की.

बिहार : NDA में तय हुआ सीटों का बंटवारा, BJP ने 6 सांसदों का काटा पत्ता
बिहार में एनडीए में तय हुआ सीटों का बंटवारा. (फाइल फोटो)

पटना : बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में सीट बंटवारे का एलान हो चुका है. कयासों पर विराम जरूर लग गए हैं, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के साथ नई मुसीबत शुरू हो गई है. पार्टी के पांच सिटिंग एमपी का टिकट कट गया है. ये सभी सीटें जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के खाते में गई हैं. नवादा जहां से गिरिराज सिंह सांसद थे वो लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के खाते में गई है. उन्हें बेगूसराय से चुनाव मैदान में उतारे जाने की चर्चा चल रही है.

जेडीयू के कार्यालय में एनडीए के घटक दलों के प्रदेश अध्यक्ष एक साथ आए और सीटों की घोषणा की. जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने सीट बंटवारे की घोषणा की. उसके मुताबिक पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम (सुरक्षित) और औरंगाबाद सीट बीजेपी के खाते में गई है.

जेडीयू के खाते में जो सीटें गईं है उनमें वाल्मिकीनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज (सुरक्षित), सीवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, काराकाट, जहानाबाद और गया (सुरक्षित) शामिल हैं. वहीं, वैशाली, हाजीपुर (सुरक्षित), समस्तीपुर (सुरक्षित), जमुई (सुरक्षित), खगड़िया और नवादा सीट गई है.

सीट बंटवारे की घोषणा के बाद लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने कहा कि 2019 के चुनाव में फिर से नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बनेंगे, इस बार एनडीए 400 सीटें जीतेगा. उन्होंने कहा कि 2024 तक पीएम पद के लिए कोई वैकेंसी नहीं है. साथ ही पशुपति कुमार पारस ने कहा कि जल्द ही संयुक्त रूप से एनडीए की ओर से प्रत्याशियों की भी घोषणा की जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में सोमवार को लोजपा संसदीय बोर्ड की बैठक होगी, जिसमें किस सीट से कौन प्रत्याशी होगा, इसका फैसला लिया जायेगा.

वैसे जमुई से चिराग पासवान और समस्तीपुर से रामचंद्र पासवान का लड़ना तय है. पशुपति कुमार पारस ने खुद के चुनाव लड़ने के सवाल पर कहा कि ये फैसला पार्टी का संसदीय बोर्ड करेगा. साथ ही हाजीपुर से कौन प्रत्याशी होगा, इसका भी कल फैसला ले लिया जायेगा.

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा कि हम सिटिंग सीटें छोड़ने के बारे में नहीं सोच रहे हैं, क्योंकि सभी 40 सीटों पर एनडीए के प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. सिटिंग सांसदों की नाराजगी को लेकर किये गये सवाल को बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष टाल गये और सिर्फ जय हिंद कहते रहे. उन्होंने कहा कि एनडीए ने जिस तरह से सीटों का फैसला लिया है, उससे साफ है कि सभी 40 सीटों पर हमारा गठबंधन जीत दर्ज करेगा. जोडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने भी कहा कि एनडीए सभी सीटें पर चुनाव जीतेगा. जो सीटें बीजेपी को छोड़नी पड़ीं इनमें सीवान, गोपालगंज, झंझारपुर, वाल्मीकिनगर और गया शामिल हैं. ये सभी सीटें जेडीयू के खाते में गयी है.